Monday , December 10 2018

नौसेना में भर्ती होने का अवसर, आवेदन में तीन दिन बाकी

भारतीय नौसेना ने सीनियर सेकेंडरी रक्रिूट्स (एसएसआर)- अगस्त 2018 बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। पदों की संख्या तय नहीं है। चयनित उम्मीदवारों को नौसेना में सेलर के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इस बैच के लिए केवल अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी आवेदन योग्य हैं। ऑनलाइन आवेदन करने  की अंतिम तारीख 10 दिसंबर 2017 है।

योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल शक्षिा बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की हो। 12वीं में मैथ्स, फिजक्सि और केम्ट्रिरी/ बायोलॉजी/ कंप्यूटर साइंस का अध्ययन किया हो।
आयु सीमा : आवेदक का जन्म 1 अगस्त 1997 से 31 जुलाई 2001 के बीच हुआ हो।

न्यूनतम शारीरिक मापदंड
कद : 
157 सेंटीमीटर
वजन : कद और उम्र के सही अनुपात में।
सीना : सही अनुपात में। फुलाने पर सामान्य से 5 सेंटीमीटर अधिक हो।
दृष्टि क्षमता : बिना चश्मे के एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/6 और दूसरी आंख की 6/9 हो। चश्मे के साथ दोनों आंखों की दृष्टि 6/6 हो।
टैटू : शरीर के किसी भी हस्सिे पर स्थायी टैटू मान्य नहीं होगा। हालांकि कोहनी से लेकर हथेली के बीच अंदर की ओर तथा हथेली के पीछे बने टैटू कुछ मामलों में स्वीकार्य होंगे।

वेतनमान : ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड के तौर पर 14,600 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। ट्रेनिंग पूरी होने पर पे लेवल-3 के तहत 21,700 से 69,100 रुपये वेतनमान होगा।
प्रोमोशन : इस पद के लिए चयनित उम्मीदवार को अधिकतम मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर पद तक प्रोमोशन मिलेगा। इस पद के लिए वेतनमान 47,600 से 1,51,100 रुपये होगा।

चयन प्रक्रिया 
– लिखित परीक्षा, क्वालिफाइंग फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) और मेडिकल जांच के आधार पर चयन होगा। लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र बहुविकल्पीय प्रकार का होगा। यह हिंदी और इंग्लिश, दोनों भाषाओं में होगा। इसके लिए एक घंटे का समय मिलेगा।
– प्रश्नपत्र में इंग्लिश, साइंस, मैथ्स और जनरल नॉलेज से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्न 12वीं स्तर के होंगे।  अभ्यर्थी को हर सेक्शन में पास होना अनिवार्य है।

पीएफटी का प्रारूप
– दौड़ : 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी।
– उठक-बैठक : 20     – पुश-अप : 10

ट्रेनिंग : इस कोर्स के लिए ट्रेनिंग अगस्त 2018 में शुरू होगी। आईएनएस चल्किा में 22 सप्ताह की बेसिक ट्रेनिंग होगी। इसके बाद अलग-अलग नेवल ट्रेनिंग संस्थान में ट्रेड के अनुसार प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया
– वेबसाइट (www.joinindiannavy.gov.in)  पर लॉगइन करें। यहां होमपेज पर अप्लाई ऑनलाइन विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया पेज खुल जाएगा। यहां रज्ट्रिरेशन लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारियों जैसे नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज कर रजस्टिर्ड कर लें।
– अब आपने अपना जो ईमेल पता रजस्टिर्ड किया है, उस पर जाकर नेवी द्वारा भेजे लिंक को क्लिक कर अपना ईमेल वेरिफाई कर दें।
– अब वापस वेबसाइट पर जाकर ईमेल और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। यहां करंट आप्च्युर्निटी में सेलर विकल्प पर क्लिक करें। फिर निर्देशानुसार आवेदन प्रक्रिया काे पूरा कर लें।

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 
10 दिसंबर 2017

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com