उत्तर प्रदेश

मा0 मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिया है कि आवश्यक वस्तुओं में दाम न बढ़ने पाये और जो कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए: नवनीत सहगल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में हम लोगों का दायित्व है कि कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन करें। मा0 प्रधानमंत्री जी ने भी कहा है कि जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपील की है कि इस समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होने बताया कि सभी लोग नियमित रूप से तीन नियमों हाथ धोना, मास्क पहनना व सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य करे। उन्होंने बताया कि हाॅटस्पाॅट के 8,827 तथा कन्टनमेंट 9,184 जोन में लगातार गिरावट आ रही है।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधिया तेजी से चले इसके लिए प्रदेश में नयी लघु उद्योग की स्थापना की जा रही है। सूक्ष्म, लघु, मध्यम एवं वृहद श्रेणी की 8,18,225 इकाइयां क्रियाशील है, जिनमें 51.78 लाख श्रमिक कार्यरत है। प्रदेश में अद्यतन   4.36 लाख इकाईयों को आत्मनिर्भर पैकेज के अन्तर्गत रू0 10,767 करोड के ऋण स्वीेकृत कर वितरित किये जा रहे हैं। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार/स्वरोजगार सृजन अभियान में इस वित्तीय वर्ष में 14 मई से आजतक लगभग 5.83 लाख नई डैडम् इकाईयों को रू0 15,562 करोड रूपये के ऋण वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि इन इकाईयों के माध्यम से 25 लाख रोजगार सृजन हुआ है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बैंकों के माध्यम से आॅनलाइन तथा वर्चुअल लोन मेला आयोजित किया जा रहा हैं।
श्री सहगल ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। धान खरीद का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जिलाधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न होे तथा क्रय केन्द्र सुचारू रूप से कार्य करे। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की अधिकारियो/कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार कई वरिष्ठ अधिकारियों को लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही की गयी है। धान क्रय केन्द्र पर शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी। धान क्रय केन्द्रांे पर जिलाधिकारी द्वारा निरन्तर अनुश्रवण तथा आकस्मिक निरीक्षण करे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 60 लाख कुंतल धान की खरीद की जा चुकी है। जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 03 गुना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 19.19 मी0 टन मक्का की खरीद की गयी है। उन्होंने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिया है कि आवश्यक वस्तुओं में दाम न बढ़ने पाये और जो कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए।
प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अलोक कुमार ने कहा कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,46,995 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 1,54,54,280 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 2167 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 22,676 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। एक्टिव मामलो में निरन्तर गिरावट हो रही है। उन्होंने बताया कि आज आर0टी0पी0सी0आर0 सरकारी लैब से 57,720 तथा आर0टी0पी0सी0आर0 निजी लैब से 2500 कोविड-19 की टेस्टिंग की गयी है। उन्हांेने कहा कि सीमावर्ती राज्य को देखते हुए पश्चिमी जिलों में विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि फोकस सैम्पलिंग अभियान के तहत आज इलेक्ट्रानिक शाॅप/व्हैकल शोरूम के समस्त कर्मचारियों की सैम्पलिंग के माध्यम से कोविड संक्रमित लोगों की पहचान की जा रही है।

Related Articles

Back to top button