उत्तराखंड समाचार

हडको ने मनाया 52वां स्थापना दिवस

देहरादून: राष्ट्र निर्माण के लिए प्रतिबद्ध अपनी 52वीं समर्पित सेवा के उपलक्ष्य में, हाउसिंग एवं अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (हडको) क्षेत्रीय कार्यलय देहरादून ने 52वां स्थापना दिवस समारोह, एकेता होटल, राजपुर रोड, देहरादून में दिनांक 30.04.2022 रात्रि को मनाया गया। क्षेत्रीय प्रमुख, संजय भार्गव द्वारा अवगत कराया गया की हडको राष्ट्र को समर्पित अपनी सेवा के लिए भारत में सतत् आवास और शहरी विकास के कार्यों का चैम्पियन रहा है। इस अवसर पर हडको के राज्य में 21 वर्षो के योगदान पर भी एक छोटी कॉरपोरेट फिल्म प्रस्तुत की गई। कोविड-19 महामारी की दो लहरों के बावजूद, हडको ईडब्ल्यूएस तथा एलआईजी क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए आवास एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने के अपने लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है। आर्थिक मंदी और अन्य प्रतिकूलताओं के बावजूद हडको ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया  है। हडको ने इस वर्ष के दौरान 20,663 करोड़ रूपये के ऋण की स्वीकृति की है। जो पिछले वर्ष की 9,202 करोड़ रुपये की कुल ऋण स्वीकृतियों से लगभग 2.25 गुना अधिक है। इसके अतिरिक्त हडको ने पिछले वर्ष के 8323 करोड रूपये की राशि के संवितरण को पार करते हुए इस वर्ष 887 करोड रुपये की राशि का संवितरण किया है। हडको ने 88,523 आवास ईकाइयों (लगभग सभी ईडब्ल्यूएस/एलआईजी श्रेणी की है) के निर्माण को मंजूरी दी है। जो पिछले वर्ष की 12,488 आवासीय इकाइयों की पिछले वर्ष की मंजूरी से 7 गुना अधिक है।

अपने कारोबारी प्रचालनों के अलावा, हडको अनेक राष्ट्रीय आवास एवं पर्यावास नीति को बनाने एवं उसका क्रियान्वयन करने में अहम भूमिका अदा करता रहा है और भारत सरकार के देश-भर में फैले अनेक महती कार्यक्रमों एवं अभियानों को चलाने का सुदृढ़ मददगार संस्थान बन चुका  है।  अपने उधार प्रचालनों के अतिरिक्त हडको अपने संस्थान ह्मयूमैन सैटलमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (एचएसएमआई) के माध्यम से वर्ष 1985 से इस क्षेत्र का क्षमता निर्माण करता रहा है, जिसने स्थानीय, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 1750 कार्यक्रमों के माध्यम से 50,000 अधिक विशेषज्ञों का क्षमता निर्माण किया है ।

श्री भार्गव ने अवगत कराया कि उत्तराखंड राज्य में हडको द्वारा अभी तकः-

ऽ     आवास एवं इंफ्रास्ट्रक्चर योजनाओं की 112 योजनाओं को स्वीकृत किया गया जिनकी परियोजना लागत रु0 2305.62 करोड़, स्वीकृत ऋण राशि रु0798.42 करोड है जिसमें से अबतक रु0 765.77 करोड़ की राशि अवमुक्त की गई।

ऽ     हडको निवास योजनाओं अंतर्गत 116 लाभार्थियों को रू0 5.77 करोड़ आवास ऋण स्वीकृत जिसमें रू0 4.39 करोड़ की राशि अवमुक्त की गई।

ऽ     प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी)-क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के अंतर्गत उत्तराखंड राज्य में ईडब्ल्यूएस/एलआईजी एवं एमआईजी के अन्तर्गत विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिनांक 31.03.2022 तक 653 परिवारों हेतु कुल रु0 1504.00 लाख की राशि अवमुक्त की गई है।

इस कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य श्री एस.के. तोमर, मुकेश सिंघल, पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन, रेरा से श्री नरेश मठपाल, शहरी विकास विभाग से राजीव पांडे, सिडकुल से श्री युद्धवीर पुंडीर एवं वरिष्ठ समाज सेवी अनूप नौटियाल, पी.आर.एस.आई के अध्यक्ष श्री अमित पोखरियाल एवं सचिव श्री अनिल सती, हडको से श्री अशोक कुमार लालवानी, संयुक्त महाप्रबन्धक वित्त, श्री विवेक प्रधान, उप प्रबन्धक परियोजना, श्री बलराम सिंह चौहान, उप प्रबन्धक-आई.टी., श्री शंकर चौधरी, उप प्रबन्धक विधि, जगदीश पाठक, सहायक प्रबन्धक वित्त, श्री रविन्द्र कुमार, श्री डी0एन0भटट् तथा अन्य वरिष्ठ गणमान्य अतिथि इस स्थापना दिवस समारोह में उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button