देश-विदेश

आईएफएससीए ने नवीन फिनटेक समाधानों का लाभ उठाने के उद्देश्य से रेगुलेटरी सैंडबॉक्स की एक रुपरेखा पेश की

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए), गांधीनगर (गुजरात, भारत) में गिफ्ट सिटी स्थित आईएफएससीमें एक विश्व स्तरीय फिनटेक हब विकसित करने के उद्देश्य से, बैंकिंग, बीमा, प्रतिभूतियों और कोष प्रबंधन के विस्तृत क्षेत्र में वित्तीय उत्पाद और वित्तीय सेवाओंसे संबंधितवित्तीय तकनीकों (‘फिनटेक’)के पहलों को बढ़ावा देने के प्रयासों को प्रोत्साहितकरता है।

इस लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में बढ़ाये गये एक कदम के तौर पर, आईएफएससीए ने “रेगुलेटरी सैंडबॉक्स” की एक रूपरेखा पेश की है। सैंडबॉक्स की इस रुपरेखा के तहत पूंजी बाजार में बैंकिंग, बीमा और वित्तीय सेवा के क्षेत्र में कार्यरत इकाइयों को सीमित समय सीमा के लिए वास्तविक ग्राहकों के सीमित समूह के साथ एक गतिशील वातावरण में नवीन फिनटेक समाधानों के प्रयोग करने की कुछ सुविधाएं एवं छूट प्रदान की जायेंगी। इन सुविधाओं को निवेशकों की  सुरक्षा और उनके जोखिमों को कम करने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों के साथ और अधिक मजबूत किया जायेगा। यह रेगुलेटरी सैंडबॉक्स गिफ्ट सिटी में स्थित आईएफएससी के भीतर संचालित होगा।

पूंजी बाजार, बैंकिंग, बीमा तथा पेंशन के क्षेत्र में कार्यरत सभी इकाइयों (विनियमित और असंगठित) के साथ-साथ भारत और एफएटीएफ के अनुवर्ती क्षेत्राधिकार में काम करने वाले व्यक्ति एवं स्टार्ट अप इस रेगुलेटरी सैंडबॉक्स में भागीदारी के लिए पात्र होंगे। इस सैंडबॉक्स में भाग लेने के इच्छुक इकाइयों को अपने नवीन फिनटेक समाधानों, अवधारणाओं और व्यवसाय के मॉडल का प्रदर्शन करने के लिए आईएफएससीए में आवेदन करना होगा।

आईएफएससीए इन आवेदनों की समीक्षा करेगा और सैंडबॉक्स में सीमित उद्देश्यों वाला परीक्षण शुरू करने के लिए उपयुक्त नियामक संबंधी छूट प्रदान करेगा। परिपत्र में पात्रता मानदंड, आवेदन और अनुमोदन प्रक्रिया और सैंडबॉक्स के अन्य परिचालन संबंधी पहलुओं से संबंधित विवरण प्रदान किये गये हैं।

आईएफएससी में एक नवीन प्रक्रिया -केंद्रित वातावरण बनाने की दिशा में एक अतिरिक्त कदम के तौर पर, आईएफएससीए ने एक “इनोवेशन सैंडबॉक्स” के निर्माण का प्रस्ताव दिया है, जो एक परीक्षण संबंधी वातावरण होगा जहां फिनटेक की कंपनियां मार्केट आईएफएससी में कार्यरत इन्फ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस (एमआईआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए बाजार संबंधी आंकड़ों के आधार पर  गतिशील बाजार से परे अपने समाधान का परीक्षण कर सकती हैं। इस इनोवेशन सैंडबॉक्स को आईएफएससी के भीतर काम करने वाले एमआईआई द्वारा प्रबंधित और सुगम बनाया जायेगा।

इस रेगुलेटरी सैंडबॉक्स की रुपरेखा से संबंधित विस्तृत विवरण आईएफएससीए की वेबसाइट https://ifsca.gov.in/Circular पर उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button