देश-विदेश

द्विपक्षीय मुलाकात में ट्रंप ने की PM मोदी की जमकर तारीफ, कहा- ‘ह्यूस्टन में पाक को जवाब मिल चुका है’

न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को द्विपक्षीय मुलाकात की. यह मुलाकात संयुक्त राष्ट्र (UN) के मुख्यालय में हुई. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की काफी प्रशंसा की. पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘फादर ऑफ इंडिया’ कहकत संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी महान नेता हैं, उन्हें सभी पसंद करते हैं. वे आतंकवाद से निपटने में सक्षम हैं. पत्रकार ने जब आतंकवाद और पाकिस्तान से जुड़ा सवाल उनसे पूछा तो ट्रंप ने कहा कि ह्यूस्टन में पीएम मोदी ने पाकिस्तान को साफ संदेश दे दिया है.

सवालों का जवाब देने के दौरान ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना अमेरिका के मशहूर अभिनेता और गायक एल्विस प्रेस्ली से करते हुए कहा कि वे उन्हीं की तरह लोकप्रिय हैं. हालांकि वह जम्मू कश्मीर के मसले पर ज्यादा कुछ कहने से बचते दिखे.

ट्रंप से पूछा गया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तान सेना और वहां की खुफिया एजेंसी ISI ने अलकायदा के आतंकियों को ट्रेनिंग दी है. इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस बयान पर ध्यान देंगे. ट्रंप ने कहा कि हम दोनों जल्द ही व्यापार समझौते करेंगे.

भारतयूएस के बीच 4.25 लाख करोड़ की हुई डील: पीएम मोदी
इससे पहले द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान पत्रकारों से पीएम मोदी ने कहा, ‘ह्यूस्टन के कार्यक्रम में आने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्रगुजार हूं. ट्रंप मेरे दोस्त हैं, साथ ही वह भारत के भी मित्र हैं.’ पीएम मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच 4.25 लाख करोड़ की व्यापारिक समझौते हुए हैं. इसके जरिए 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

बताया जा रहा है कि द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को एक आकर्षक निवेश की जगह के रूप में पेश किया और कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में अमेरिका में ‘आर्थिक चमत्कार’ देखने को मिला है और वह राष्ट्रपति के साथ बैठकर कुछ समझौतों पर काम करेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप ने एक आर्थिक चमत्कार किया है, और यह ‘सोने पे सुहागा’ (भारत के लिए फायदेमंद) होगा. मैं राष्ट्रपति ट्रंप के साथ बैठूंगा, और हम कुछ सकारात्मक परिणाम की उम्मीद कर रहे हैं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रंप ने मुझे एक उम्दा वार्ताकार कहते हैं. लेकिन वे खुद डील करने करने की कला में माहिर हैं. और मैं खुद उनसे बहुत कुछ सीख रहा हूं.’

एक सप्ताह के भीतर ट्रंप और पीएम मोदी की यह दूसरी मुलाकात है. इससे पहले रविवार को ट्रंप और मोदी ने ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के दौरान मंच साझा किया था, जिसमें 50,000 से ज्यादा भारतीय-अमेरिकी प्रवासी शामिल हुए थे.

मोदी के अपने संबोधन में पाकिस्तान पर हमला करते हुए उसे आतंक का गढ़ बताया था. उन्होंने अमेरिका में 9/11 हमले और भारत में 2008 में हुए मुंबई हमलों के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की जरूरत है. Source Zee News

Related Articles

Back to top button