उत्तराखंड समाचार

फ्लिपकार्ट होलसेल की द बिग बिलियन डेज़ में 70 प्रतिशत किराना कारोबारियों ने ईकामर्स को अपनाया

देहरादून: भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने लगातार दूसरे साल त्यौहारी मौसम की आमद पर ’द बिग बिलियन डेज़’ का आयोजन किया था जिसमें पूरे देश से किराना कारोबारियों एवं रिटेलरों ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। 10 अक्टूबर 2021 को समाप्त द बिग बिलियन डेज़ के दौरान देश भर में ईकॉमर्स अपनाने वाले किराना कारोबारियों की संख्या 70 प्रतिशत रही (बीते साल के मुकाबले)। भारत के 24 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में 10,000 से अधिक पिनकोडों में 5 लाख से ज्यादा किराना कारोबारियों ने इस प्लैटफॉर्म और फ्लिपकार्ट होलसेल बैस्ट प्राइस स्टोर्स से खरीददारी की।

फ्लिपकार्ट होलसेल किराना कारोबार के डिजिटलीकरण पर फोकस बनाये हुए है और इस वर्ष के बिग बिलियन डेज़ पर इस प्लैटफॉर्म ने किराना सदस्यों की तादाद में 30 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है। भोपाल, कोटा, लखनऊ, ज़िरकपुर जैसे शहरों के किराना सदस्यों को हुई बिक्री में 1.8 गुना वृद्धि दर्ज की गई है। फ्लिपकार्ट होलसेल पर जनरल मर्चेंडाइज़ श्रेणी में हुई खरीद में 124 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, इसके बाद किराने के सामान का नंबर आता है जिसकी मांग 50 प्रतिशत बढ़ी है और फिर फैशन श्रेणी है जहां मांग में 24 फीसदी का इज़ाफा हुआ है।

इससे संकेत मिलता है की बी2बी के क्षेत्र में डिजिटल कॉमर्स की तरफ रुझान बढ़ रहा है, फ्लिपकार्ट होलसेल के 45 प्रतिशत से अधिक सदस्यों ने ऑनलाइन लेनदेन किया, इनमें से 35 प्रतिशत ने सैल्फ-सर्विस को अपनाया क्योंकि अब वे ईकॉमर्स से संबंधित भरोसे व सुविधा की चुनौतियों से उबर चुके हैं। इस प्लैटफॉर्म ने प्रति दिन डिलिवरी में 50 प्रतिशत की उछाल भी दर्ज की।

फ्लिपकार्ट होलसेल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हैड आदर्श मेनन ने कहा, ’’लगातार दूसरे साल बिग बिलियन डेज़ की कामयाबी के लिए हम अपने सहयोगियों का शुक्रिया अदा करते हैं। इस त्यौहारी आयोजन को जो जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है उससे हम बहुत प्रसन्न हैं और हमें यकीन है कि इससे रिटेल ईकोसिस्टम को बहुत प्रोत्साहन मिलेगा। तकनीक को प्राथमिकता देने वाला हमारा दृष्टिकोण छोटे व्यापारों को वृद्धि करने में मदद दे रहा है और इसके चलते ईकॉमर्स को अपनाने की दर बढ़ी है तथा डिजिटलीकरण की गति में तेज़ी आई है। ज्यादा लचीले और स्वावलंबी बी2बी ईकोसिस्टम व उसके साथ डिजिटलीकरण की ताकत का संयोजन आगे चलकर बहुत लाभकारी साबित होगा। इसके साथ हम किराना और रिटेलरों के लिए डिजिटलीकरण के ज़रिए अपनी सेवाओं और पेशकश को बेहतर बनाते रहेंगे।’’

Related Articles

Back to top button