उत्तर प्रदेश

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 4,063 व्यक्ति उपचारित होकर डिस्चार्ज किये गये

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने आज यहां लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि  मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में कोविड-19 के प्रतिदिन 01 लाख 76 हजार से अधिक टेस्ट की क्षमता अर्जित किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए टेस्टिंग कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण के चेन को तोड़ने में मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके दृष्टिगत प्रदेश में टेस्टिंग कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। ज्ञातव्य है कि अब तक प्रदेश में कोविड-19 के 01 करोड़ 17 लाख 26 हजार 75 टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश देश में सबसे ज्यादा सैम्पल टेस्ट करने वाला प्रदेश है। उन्होंने कोविड-19 के दृष्टिगत हाई रिस्क ग्रुप को लक्षित करते हुए बेहतर चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इम्यून सिस्टम को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए।
श्री प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कोविड चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाये तथा जनपद लखनऊ में रिकवरी दर बढ़ाने के लिए कारगर रणनीति तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि आज से स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन का विशेष अभियान प्रारम्भ हो रहा है, जो आगामी 16 अक्टूबर तक संचालित रहेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि अभियान के दौरान साफ-सफाई, सेनिटाइजेशन, एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव का कार्य हर गांव, शहर, स्कूल, संस्था आदि में हो। उन्होंने अभियान में संचालित विभिन्न गतिविधियों की गहन माॅनिटरिंग किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर, 2020 को वल्र्ड हैण्ड वाॅश डे के अवसर पर विशेष अभियान संचालित किया जाए।
श्री प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि 11 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जा रही सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा-2020 को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा है कि नवरात्रि के अवसर पर 17 से 25 अक्टूबर, 2020 तक महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा व सम्मान के दृष्टिगत विशेष अभियान प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। उन्होंने माह नवम्बर, 2020 में यातायात सुरक्षा के सम्बन्ध में विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए हैं कि मुनाफाखोरी करने वाले तत्वों पर निगाह रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि आवश्यक खाद्य सामग्री उचित मूल्य पर प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि यह भी निर्देश दिये गये हैं कि सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पराली न जलायी जाय, इसके लिए किसानों को जागरूक करें।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के केस कम हो रहे है ऐसे समय में अत्यधिक सावधानी की आवश्यकता है। प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,76,514 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 1,17,26,075 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 3,099 नये मामले आये हैं। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 4,063 व्यक्ति उपचारित होकर डिस्चार्ज किये गये हैं। अब तक कुल 3,87,149 लोग पूर्णतया उपचारित होकर डिस्चार्ज किये गये। प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत अब बढ़कर 89.26 प्रतिशत है। प्रदेश में 40,210 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। होम आइसोलेशन में 18,654 लोग हैं। निजी चिकित्सालय में 3,106 लोग हैं।
श्री प्रसाद ने बताया कि ई-संजीवनी पोर्टल के माध्यम से पिछले 24 घन्टे में 2729 लोगों ने चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त किया है। अब तक कुल 1,30,286 लोगों ने चिकित्सीय परामर्श प्राप्त किया है। प्रदेश में सर्विलांस टीम दिवस के माध्यम से 1,36,383 क्षेत्रों में 4,11,492 टीम दिवस के माध्यम से 2,66,90,251 घरों के 13,18,96,290 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि वृद्धजन, गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चों तथा पूर्व में किसी अन्य बीमारी से ग्रसित लोगों का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचने के लिए मास्क के उपयोग, नियमित हाथ धोने तथा उचित दूरी बनाये रखने के लिए जागरूक किया जाय।

Related Articles

Back to top button