उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में बिहार की घटना को देखते हुए अन्तर विभागीय बैठकों का आयोजन

लखनऊ: मुजफ्फरपुर (बिहार) में दुर्भाग्यपूर्ण AES बीमारीसे हुई मौतों के मद्देनजर, यूपी के स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडे से दूरभाष पर बात की और यथासंभव सभी आवश्यक मदद की पेशकश की। अगले चरण में प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य बिहार को यूपी में अपने समकक्ष के साथ बात करनी है और आवश्यक मदद हेतु सूचित करना है।

श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बलिया, देवरिया और कुशीनगर के जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ बात की तथा उन्हें निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी निवारक उपायों को JE/AES पर 2019 की कार्य योजना के अनुसार अमल में लाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें यह भी निर्देशित किया कि तत्काल अंतर-विभागीय बैठकें आयोजित की जाएं , डॉक्टर और पैरामेडिकल कर्मचारी छुट्टी पर न भेजें जाएं, यह सुनिश्चित हो कि वेंटिलेटर उचित ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ काम करें तथा सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने क्षेत्राधिकार के हर पीकू (PICU) और मिनी पीकू (Mini PICU) का नियमित दौरा करें।

इसी के साथ सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि यदि कोई भी बच्चा बुखार से पीड़ित पाया जाता है, तो उसे तुरंत निदान और उपचार के लिए सरकारी अस्पताल में भेजा जाए।

उपरोक्त के अलावा, स्वास्थ्य मंत्री ने सचिव स्वास्थ्य को स्वयं तीनों जिलों की  दैनिक आधार पर समुचित निगरानी करने के लिए कहा है तथा महानिदेशक चिकित्सा, स्वास्थ्य को देवरिया, बलिया एवं कुशीनगर के संयुक्त निदेशक, जो अपने जनपद के प्रभारी भी हैं, को यह निर्देशित करने के लिए कहा है कि वे अपने-अपने जनपदों के सभी पीकू एवं मिनी पीकू में जाकर वेंटिलेटर, आवश्यक उपकरण, ऑक्सीजन आपूर्ति, मानव संसाधन एवं औषधियों की समुचित उपलब्धता को सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button