उत्तराखंड समाचार

कार्बेट टाईगर रिजर्व के अन्तर्गत पाखरौ ईकोटूरिज्म जोन का उद्घाटन करते हुएः सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत साथ में मंत्री हरक सिंह रावत

कोटद्वार: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मालवीय उद्यान कोटद्वार में विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास के साथ ही कार्बेट टाईगर रिजर्व के अन्तर्गत पाखरौ ईकोटूरिज्म जोन का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कर्मचारी राज्य बीमा निगम सुपर स्पेशलिटी चिकित्सालय (मेडिकल कालेज) के निर्माण कार्य का शुभारम्भ तथा राज्य योजना एवं एससीएसपी योजना के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से 26 लोगों को विवाह हेतु आर्थिक सहायता, 05 को प्रसूति सुविधा सहायता, 10 को सिलाई मशीन, 10 को सोलर लालटेन तथा 10 लोगों को साईकिल वितरित की गई। मुख्यमंत्री ने कोटद्वार में अधिवक्ता चैंबर निर्माण के लिए एक करोड़ 40 लाख देने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने जिन योजनाओं का लोकार्पण किया उनमें ग्राम सभा दुर्गापुर के अन्तर्गत श्री ताडकेश्वर नगर में विभिन्न सम्पर्क मार्गों व पदमपुर मोटाढांग के अन्तर्गत सूर्जी वैडिंग प्वाईंट से मोहननगर तक पीसी द्वारा सुदृढीकरण कार्य तथा लालढांग- चिल्लरखाल मोटर मार्ग सुदृढीकरण कार्य के अन्तर्गत चमरिया स्रोत पर आरसीसी सेतु का निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा नमामि गंगे परियोजना के अन्तर्गत सिद्धबली गंगा वाटिका, सिंचाई विभाग की नाबार्ड के अन्तर्गत विकासखण्ड यमकेश्वर में 20 पर्वतीय नहरों के पुनर्निर्माण/आधुनिकीकरण की योजना लागत रूपये 446.01 लाख, कोटद्वार शहर के मध्य नाले से बाढ सुरक्षा कार्याें की योजना लागत रूपये 482.49 लाख, कोटद्वार के अन्तर्गत स्व. श्री चन्द्रमोहन सिंह नेगी संयुक्त चिकित्सालय से मेडिकल काॅलेज कलालघाटी तक मोटर मार्ग मंे 20मी., 90मी. स्पान डबल लेन आरसीसी सेतु निर्माण कार्य के अन्तर्गत 30मी. स्पान डबल लेन आरसीसी सेतु का निर्माण कार्य लागत रूपये 182.66 लाख, स्व. श्री चन्द्रमोहन सिंह नेगी संयुक्त चिकित्सालय से मेडिकल काॅलेज कलालघाटी तक मोटर मार्ग मंे 90मी. स्पान डबल लेन आरसीसी सेतु निर्माण कार्य लागत 482.32 लाख, कोटद्वार-कालागढ़-पाखरौ मोटर मार्ग का पीसी द्वारा नवीनीकरण कार्य लागत 188.05 लाख, कौड़िया (काशीरामपुर) में विभिन्न मार्गों का इण्टर लाॅकिंग टाईल्स द्वारा निर्माण कार्य लागत 143.31 लाख, विशनपुर मुख्य सड़क से रतनपुर-जीतपुर के रौले तक मोटर मार्ग का निर्माण कार्य लागत 154.07 लाख, लालपानी क्षेत्र में विभिन्न मोटर मार्गों का पीसी एवं इण्टर लाॅकिंग टाईल्स द्वारा सुदृढीकरण का कार्य लागत 101.18 लाख, ग्राम सभा दुर्गापुर के अन्तर्गत श्री ताड़केश्वर नगर में विभिन्न सम्पर्क मार्गों का पीसी द्वारा सुदृढीकरण का कार्य लागत 110.04 लाख, मनकामेश्वर मंदिर-कुम्भीचैड़ तिराह-लालपानी-सनेह मोटर मार्ग का पीसी एवं इण्टर लाॅकिंग टाईल्स द्वारा सुदृढीकरण का कार्य लागत रूपये 279.94 लाख का शिलान्यास किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि कोटद्वार में हुए शिलान्यास कार्यक्रमों के बाद लंबित तथा बहुप्रक्षित योजनाओं के निर्माण कार्योंं को शीघ्र पूरा करने का रास्त साफ हो गया है। जिससे क्षेत्र के साथ- साथ राज्य का विकास तथा युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए राज्य में स्थापित बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में आज रोजगार मुहैया कराने में प्राथमिकता दी जा रही है। सरकार के सकारात्मक प्रयासों से राज्य के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसी तर्ज पर आज परेड ग्राउंड देहरादून में लगभग 15 हजार युवा उत्तराखंड रोजगार एवं उद्यमिता की ओर कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार की तकनीकी जानकारियां उपलब्ध कराई गई। उन्होंने कहा कि एसे कार्यक्रम प्रदेश के अन्य जनपदों में भी संचालित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड मूल के राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में सीईओ से लेकर अन्य विशेषज्ञों तक 29 हजार से अधिक प्रतिभाशाली युवाओं से वीडियो कंाफ्रंेसिंग के माध्यम से बातचीत कर अपना उत्तराखंड कैसा हो को लेकर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान युवाओं ने मुख्यमंत्री उन्होंने संवाद भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शीघ्र ही मसूरी मंे 300 करोड़ की लागत रोपवे का निर्माण कार्य किया जाएगा। जिससे देहरादून से मसूरी की दूरी मात्र 11 मिनट में ही मसूरी पहुंचा जाएगा। उन्होंने कहा कि केदारनाथ, नीलकंठ, मुक्तेश्वर आदि स्थान में भी रोपवे निर्माण को लेकर सर्वे किया  जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई योजनाएं मील का पत्थर साबित होंगी। जिसमें टैली मेडिसिन, टैली कार्डियोलाॅली आदि योजनाएं शामिल हैं। स्वास्थ्य सेवाओं को बेतहर करने के लिए सरकार डाक्टरों की तैनाती कर ली है। इसके अलावा राज्यवासियों को बेहतर हैल्थ कवर देने के लिए अटल आयुष्मान उत्तराखंड स्वास्थ्य योजना से आच्छादित किया गया है। ऐसी योजना लांच करने वाला उत्तराखंड पूरे देश में प्रथम राज्य बन गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के मेधावी बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा देने के लिए आवासीय विद्यालयों की स्थापना की जा रहा है। इसी तर्ज पर जयहरीखाल में आवासीय विद्यालय बनाया गया है। इसमें गरीब और मेधावियों को कम फीस में बेहतर शिक्षा प्रदान की जायेगी। इन विद्यालयों को आधुनिक लर्निंग उपकरणों से जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री के नामचीन लोगों को राज्य में फिल्म निर्माण करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। कई नामचीन निर्देशकों में अपने राज्य में फिल्म की सूटिंग करने की सहमति भी दी है। सरकार और फिल्म इंडस्ट्री के बीच कुछ औचारिकताएं पूरी करने के बाद यहां फिल्म शूटिंग की प्रक्रियाएं भी सम्पन्न हांेगी। जिससे युवाओं को रोजगार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने सभी लोगों से राज्य हित में कार्य करने का आव्हान किया।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक डा0 हरक सिंह रावत ने मुख्यमंत्री द्वारा क्षेत्र के विकास के लिये की गई घोषणाओं को लेकर उनका आभार जताया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कोटद्वार – मेरठ फोरलेन से जुड़ने के बाद कोटद्वार- दिल्ली की दूरी महज दो घण्टे में ही तय होगी। साथ ही जयहरीखाल-हरिद्वार तक फोरलेन बनने के बाद जौलीग्रांट-कोटद्वार की दूरी एक घण्टे में पूरी हो जायेगी। उन्होंने कोटद्वार में टूरिज्म संेटर तथा डियर पार्क जू निर्माण का शीघ्र निर्माण की बात कही। कहा कि केंद्र सरकार से डियर पार्क निर्माण की औपचारिकताओं को पूर्ण करने का कार्य भी अंतिम चरण मंे है।

Related Articles

Back to top button