देश-विदेशव्यापार

आयकर विभाग ने गुवाहाटी में तलाशी अभियान चलाया

आयकर विभाग ने पूर्वोत्तर भारत के तीन बड़े ठेकेदारों के मामले में 22 दिसंबर 2020 को तलाशी और सर्वेक्षण की कार्रवाई की। इनमें से एक समूह हॉस्पिटैलिटी व्यवसाय से भी जुड़ा है। आयकर विभाग गुवाहाटी, दिल्ली, सिलापथार और पाठशाला (असम) के 14 स्थानों पर तलाशी और सर्वेक्षण की कार्रवाई कर रहा है।

इन तीनों समूहों के खिलाफ मुख्य आरोप ये है कि इन्होंने कलकत्ता की कुछ संदिग्ध फर्ज़ी कंपनियों से प्रतिभूतियों पर प्रीमियम हासिल किया और अपने बही खातों में गैर-वास्तविक असुरक्षित ऋण के रूप में कर्ज़ की फर्जी प्रविष्टियां दिखायीं। तीन समूहों ने अपने मुनाफे को सालों तक दबाए रखा और गुवाहाटी तथा कोलकाता स्थित एंट्री ऑपरेटरों के माध्यम से अपनी इस बेहिसाब आय को कारोबार में इस्तेमाल किया।

छापा मारने की कार्रवाई के दौरान यह साबित हो गया है कि जिन फर्ज़ी कंपनियों से ऋण/प्रीमियम लिया गया था, वे कंपनियां केवल कागज़ों में मौजूद हैं, हकीकत में उनका कोई अस्तित्व और व्यवसाय नहीं है और न ही उनके पास ऋण देने का अधिकार है। पूछताछ के दौरान एंट्री ऑपरेटर्स ने स्वीकार किया है कि इन समूहों ने फर्ज़ी कंपनियों से जो असुरक्षित ऋण/प्रीमियम लिया है, वह पूरी तरह से गैर-वास्तविक और फर्ज़ी है। सर्च कार्रवाई के दौरान इस बात के सबूत मिले थे कि प्रतिभूति प्रीमियम के माध्यम से नकदी और धन की गड़बड़ी की जा रही है। जांच के दौरान यह साबित हो गया है कि करीब 65 करोड़ की धनराशि को फर्ज़ी कंपनियों के माध्यम से गायब किया गया। जिससे इन कंपनियों की बेहिसाब आय का पता चलता है। इस मामले में चोरी किए गए कर की वास्तविक राशि का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

तलाशी की कार्रवाई के दौरान यह पता चला कि इनमें से एक समूह हॉस्पिटैलिटी व्यवसाय से जुड़ा है, और अपने व्यवसाय का 50 फीसदी से भी अधिक लेन-देन नकदी में करता है, इसकी भी जांच की जा रही है। यह भी पता लगा है कि इन समूहों की कुछ कंपनियां नकदी देकर आभूषण खरीदने के व्यापार से भी जुड़ी हैं। नकद आभूषण खरीदने के स्रोत का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

अब तक 9.79 लाख रुपये के आभूषण भी जब्त किए गए हैं। जबकि दो करोड़ रुपये से अधिक के अन्य गहनों के स्रोत का पता लगाने की जांच भी की जा रही है। 2.95 करोड़ रुपये की नकदी भी जब्त की गयी। कुल मिलाकर अब तक तलाशी और सर्वेक्षण की कार्रवाई के दौरान लगभग 100 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला। एक लॉकर भी मिला है, जिसकी जांच होना अभी बाकी है।

Related Articles

Back to top button