देश-विदेश

आयकर विभाग ने वीवीआईपी हेलीकॉप्‍टर घोटाले से जुड़े समूह की तलाशी ली

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने भूकम्‍प संबंधी आंकड़ों का विश्‍लेषण करने के व्‍यवसाय में शामिल हैदराबाद के एक समूह की 24 जुलाई 2019 को तलाशी ली। कर निर्धरण करने वाला समूह दुबई के एक ऑपरेटर के जरिये बड़े पैमाने पर आयात के चालान बनवाता था जो वीवीआईपी हेलीकॉप्‍टर घोटाले में एक आरोपी है। इस ऑपरेटर के दुबई स्थित खाते में कमाई गई 6 मिलियन अमरीकी डॉलर की अतिरिक्‍त धनराशि इकट्ठा करके रखी गई थी।

तलाशी के दौरान तलाशी गई कम्‍पनी के प्रमुख निदेशक और दुबई में रह रहे ऑपरेटर के बीच किए गए ई-मेल और मोबाइल पर हुई बातचीत सहित आपत्तिजनक सबूत बरामद हुए जिससे आयात के अधिक चालान बनाने की जानकारी मिली। पूछताछ करने पर सम्‍बद्ध व्‍यक्ति ने अधिक चालान की बात स्‍वीकार की।

तलाशी के दौरान यूबीएस बैंक स्विटजरलैंड, ओसीबीसी बैंक सिंगापुर, सिटिजन्‍स बैंक, यूएसए और बैंक ऑफ नेविस इंटरनेशनल, सेंट किट्स में कम से कम 4 अतिरिक्त अघोषित विदेशी बैंक खातों का पता चला। साथ ही ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, आइलैंड ऑफ नेविस और सिंगापुर में कर चोरी करके धन रखने वाली हैदराबाद के प्रोमोटर की 3 अघोषित कंपनियों का भी पता लगा।

तलाशी के दौरान 45 लाख रुपये बरामद हुए जिसका कोई ब्यौरा नहीं है। 3.1 करोड़ रुपये के आभूषण भी बरामद किए गए जिनके सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है।

Related Articles

Back to top button