देश-विदेश

कश्मीर में बढ़ी हलचल, संसद भवन में अमित शाह की अध्यक्षता में बैठक जारी, अजीत डोभाल भी मौजूद

जम्मू-कश्मीर में बढ़ी हलचल के बीच अब संसद में गृह मंत्रालय की उच्चस्तरीय बैठक जारी है। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गाबा भी मौजूद हैं।

अमित शाह का कश्मीर दौरा

गृह मंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे की खबर भी आ रही है। कहा जा रहा है कि वह संसद सत्र के खत्म होते ही तीन दिन के कश्मीर दौरे पर जाएंगे। संसद का सत्र सात अगस्त तक चलेगा। यानी उनका दौरा आठ से दस अगस्त तक हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि उनका ये दौरा जम्मू-कश्मीर में भाजपा के सदस्यता अभियान और राज्य में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर हो रहा है।

राज्यसभा में पेश होगा बिल

अमित शाह सोमवार को राज्यसभा में जम्मू कश्मीर (दूसरा संशोधन) आरक्षण बिल, 2019 पेश करेंगे। इस बिल में जम्मू और कश्मीर में दस फीसीद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कोटे को लागू करने की बात की गई है।

आतंकियों की कोशिश

इस वक्त कश्मीर का माहौल तनावग्रस्त है। सुरक्षा बलों को अमरनाथ यात्रा के रास्ते पर तलाशी अभियान में स्नाइपर राइफल मिलीं, जिसके बाद से यात्रा को रोकना का आदेश जारी हुआ। आतंकी खतरे के इनपुट के आधार पर एडवाइजरी जारी कर कहा गया कि अमरनाथ यात्री जिस भी मार्ग पर हैं, तुरंत अपने-अपने घर लौटने की कोशिश करें। इससे पहले शनिवार को भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी बैट (बॉर्डर एक्शन टीम) की केरन सेक्टर में घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया था। भारतीय सेना के मुताबिक पांच से सात पाकिस्तानी सेना के बैट कमांडो और आतंकियों को मार दिया गया है। जिनके शव एलओसी पर पड़े हैं।

अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात

जम्मू कश्मीर में बड़ी संख्या में अतिरिक्त अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। साथ ही एक के बाद एक एजवाइजरी जारी होने के बाद असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इस बीच कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 और धारा 35ए को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। साथ ही जम्मू-कश्मीर राज्य को जम्मू, कश्मीर और लद्दाख, कुल तीन भागों में विभक्त करने की भी अनौपचारिक चर्चा हवाओं में गूंज रही है। Source अमर उजाला

Related Articles

Back to top button