खेल

IND vs WI: हेटमायर ने खेली तूफानी पारी, वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया

तीन मैचों को वनडे सीरीज का पहला मैच वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम ने 8 विकेट से जीत लिया है। इस मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा और वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस मैच में वेस्टइंडीज टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ऐसे में भारतीय टीम ने श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत के अर्धशतकों के दम पर 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। इस तरह वेस्टइंडीज के सामने अब जीत के लिए 288 रन बनाने थे। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम ने हेटमायर के 139 रन और शाई होप की नाबाद 102 रन की शतकीय पारी के दम पर मैच को आठ विकेट शेष रहते ही जीत लिया। कैरेबियाई टीम ने 47.5 ओवर में 2 विकेट पर 291 रन बनाए और इस सीरीज का शानदार आगाज किया।

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की पारी का पहला विकेट सिर्फ 11 रन के स्कोर पर गिर पड़ा। दीपक चाहर ने टीम के ओपनर बल्लेबाज अंब्रीस को 9 रन पर एलबीड्ब्ल्यू आउट कर दिया। हेटमायर ने अपनी टीम के लिए कमाल की पारी खेली और वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया। वो 106 गेंदों पर 139 रन बनाकर शमी की गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों लपके गए। हेटमायर ने दूसरे विकेट के लिए होप के साथ मिलकर 218 रन की साझेदारी की। शाई होप ने अपने वनडे करियर का आठवां शतक लगाया और ये भारत के खिलाफ उनका वनडे में दूसरा शतक था। शाई होप 102 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि निकोलस पूरन ने नाबाद 29 रन की पारी खेली।

भारतीय टीम के गेंदबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में प्रभावी साबित नहीं हुए और वो मेहमान टीम को लक्ष्य तक पहुंचने से रोक पाने में सफल नहीं रहे। भारत की तरफ से इस मैच में दीपक चाहर व मो. शमी को ही एक-एस सफलता मिली। वहीं भारत की ओर से पारी की शुरुआत करने के लिए रोहित शर्मा ओर केएल राहुल मैदान पर आए। दोनों ने 6.1 ओवर में 21 रन बटोरे, लेकिन इसी ओवर की दूसरी गेंद पर केएल राहुल आउट हो गए। केएल राहुल 15 गेंदों में 6 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर हेटमायर के हाथों कैच आउट हुए। पारी के सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर शेल्डन कॉटरेल ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को 4 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। गेंद विराट के बल्ले से लगकर सीधे स्टंप्स पर जा लगी।

12.1 ओवर में भारतीय टीम ने 50 रन पूरे किए। अभी भारत का स्कोर 80 रन ही हुआ था कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक पुल शॉट खेलकर आउट हो गए। अल्जारी जोसेफ की गेंद पर रोहित 56 गेंदों में 36 रन बनाकर किरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट हो गए। 25 ओवर में भारतीय टीम के 100 रन पूरे हुए। श्रेयस अय्यर ने नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक 70 गेंदों में पूरा किया। वहीं, रिषभ पंत ने 49 गेंदों में अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा।

Related Articles

Back to top button