उत्तराखंड समाचार

लग्रों इंडिया ने उत्तराखण्ड में अपने पहले एक्सपेरिएंशल सेंटर दृ इनोवल की घोषणा की

देहरादून: इलेक्ट्रिकल और डिजिटल बिल्डिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में वैश्विक अग्रणी लग्रों इंडिया ने आज देहरादून में अपने अत्याधुनिक एक्सपीरियंस सेंटर इनोवल का उद्घाटन किया। इनोवल अपनी इंडिया ग्रुप कंपनी उत्पादों दृ लग्रों, न्यूमेरिक और वैलरैक की मेजबानी करेगा। वैश्विक स्तर पर इनोवल कई स्थानों फ्रांस, ग्रीस, चिली, ब्राजील,कोलंबिया, दुबई में मौजूद है। मुंबई के बाद अहमदाबाद, लखनऊ और बैंगलोर में अपने सफलतापूर्वक लॉन्च के साथ पहली बार इसने एशिया पेसिफिक में अपने कदम रखे हैं। कंपनी अब अपने एक्सपेरिएंशल सेंटर के साथ देहरादून बाजार में लोगों को आश्चर्यचकित करने के लिए तैयार है।

शहर में इस इनोवल के माध्यम से, कंपनी ने आर्किटेक्ट, बिल्डर्स, कॉन्ट्रैक्टर्स, सरकारी विभाग, रिटेलर्स और इलेक्ट्रिशियंस जैसे पेशेवरों के साथ जुड़ाव बनाने की योजना तैयार की है। कंपनी विभिन्न व्यापार एवं आर्किटेक्चर निकायों के साथ इन-हाउस सेमिनार्स कर रही है।

लग्रों इंडिया के सेल्स डायरेक्टर श्री समीर कक्कड़ ने कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में देहरादून बड़े पैमाने पर उभरा है। यह अवसरों की भूमि है! राज्य का रियल एस्टेट सेगमेंट उछाल पर है। यहाँ बड़े उद्योगों और ब्राण्ड्स ने भी दुकानें डाली हैं।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘देहरादून में अपने लॉन्च से हम अपने ग्राहकों और बिजनेस पार्टनर्स तक पहुँचेंगे। नये युग के आधुनिक ग्राहकों के साथ संवाद करने और नये ऑफर प्रस्तुत करने का यह अच्छा तरीका है। इनोवल लग्रों को एक आपूर्तिकर्ता से कहीं अधिक बनाता है, हम एक उचित भागीदार की तरह व्यवहार करने के बजाय इलेक्ट्रिकल और डिजिटल व्यापार के साथ मजबूत गठबंधन का निर्माण कर रहे हैं।’’

लग्रों के पास कई व्यवसायों के लिये इलेक्ट्रिकल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर उत्पादों की लंबी कतार है; इनमें से कई को समझना कठिन है। इनोवल में ग्राहक की यह कठिनाई दूर की जाती है और उत्पादों की आनुभविक तथा संवादपरक व्याख्या की जाती है, जिसे समझना सरल होता है।

इनोवेशन लग्रों के उत्पाद प्रदर्शन का ग्लोबल ब्रांड है। नाम इनोवल लग्रों के डेवलपिंग रेंज वाले इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स (इनोवेशन की घाटी) की ब्रांड वैल्यू का प्रतिबिंब है। इनोवल में कहानी ’सोर्स टू एंड यूसेज’ की अवधारणा पर आधारित है, जहां उत्पादों को एक-दूसरे के संबंध में व्यवस्थित किया जाता है और यहां पर ये ऊर्जा तथा डाटा वितरण ग्रिड के अनुसार होते हैं।

विजिटर्स की अलग-अलग प्रोफ़ाइल्स को ध्यान में रखते हुए, प्रॉडक्ट्स को बिजनेस वर्टिकल-होम ऑटोमेशन, यूजर इंटरफेस, एनर्जी डिस्ट्रीब्यूशन, स्ट्रक्चरर्ड केबलिंग, यूपीएस और केबल मैनेजमेंट के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है। अपने डिजाइन के लिये इनोवल को हाल ही में आईआईआईडी और आरएम एंड आरडी फोरम में प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं।

डिजाइन दृष्टिकोण डिजाइनियरिंग की अवधारणा पर आधारित है। इसमें इंजीनियरिंग की सभी तकनीकी सुविधाएं हैं, लेकिन इसे एक सहज समझने में आसान कम्यूनिकेशन सिस्टत में पेश किया गया है। इंटरैक्टिव प्रॉडक्ट डिस्प्ले, पूरी तरह से स्वचालित अनुभव, एजुकेशनल इन्फोग्राफिक्स और क्लीन मिनिमल विजुअल लैंग्वेज के साथ, इनोवल को अपने विजिटर्स को व्यावहारिक अनुभव देने के लिए  तैयार किया गया है, जो उन्हें समझदारी से उत्पाद का चयन करने में मदद करता है।

इनोवल को निवेशकों से लेकर इंस्टॉलर्स तक विद्युत व्यापार में सभी खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने के परिप्रेक्ष्य से भी बनाया गया है। लग्रों को अपने नवाचार, सॉल्यूशन में मूल्यवर्धन करने और इन पेशेवरों को लगातार बदल रहे बिजनेस को अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

आवासीय और व्यावसायिक बाजारों के लिये लग्रों ग्रुप के प्रशिक्षण प्रदाता इनोवल का उद्देश्य इन सभी पार्टनर्स (इंवेस्टर्स, सिस्टम इंटीग्रेटर, आर्किटेक्ट्स, पैनल बिल्डर, एंड कस्टमर इत्यादि) को बाजार को बेहतर तरीके से समझने के लिये नये कौशल हासिल करने में मदद कर उन्हें सपोर्ट करना है। देहरादून बाजार तेजी से बढ़ रहा है और यहां पर ग्राहकों की जरूरतें और अपेक्षायें भी अधिक हैं। नई पीढ़ी के डिसीजन मेकर्स बनने के साथ नवाचार और तकनीक से युक्त उत्पादों की मांग भी बढ़ गई है।

लग्रों दुनिया की एक प्रमुख इलेक्ट्रिकल एवं डिजिटल बिल्डिंग सॉल्यूशन प्रदाता कंपनी है, जिसका वैश्विक टर्नओवर 5.5 बिलियन यूरो का है। कंपनी ने प्रीमियम राइटिंग डिवाइसेज और साथ ही भारतीय बाजार में एमसीबी में भी लीडरशिप स्थिति हासिल कर रखी है। इसके उत्पादों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर आवासीय, व्यावसायिक, औद्योगिक और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में किया जाता है। लग्रों इंडिया ने अपने आइओटी एनैबल्ड उत्पाद पेशकशों के साथ आइओटी स्पेस में एंट्री के साथ अपने स्मार्ट कनेक्टेड होम पेशकशों के साथ एक और बड़ी छलांग लगाई है।

भारत में लग्रों समूह के विषय मेंः

लग्रों इलेक्ट्रिकल और डिजिटल बिल्डिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में ग्लोबल स्पेशलिस्ट है। फ्रांस के लिमोगेस में स्थित 5.5 बिलियन’ (470.2864 करोड़) यूरो वाले इस समूह की 90 देशों में विनिर्माण सुविधाएं हैं और इसके उत्पादों को 180 से अधिक देशों में बेचा जाता है। वैश्विक स्तर पर, लग्रों क्रमशः 20þ और 14þ के बाजार हिस्सेदारी के साथ वायरिंग डिवाइसेज और केबल मैनेजमेंट में अग्रणी है। फ्रांस, इटली, रूस, ब्राजील, मेक्सिको, चीन और निश्चित रूप से भारत सहित कई देशों में लग्रों अपने प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों में से कम से कम एक में लीडरशिप की स्थिति का आनंद उठा रहा है।

लग्रों इंडिया उर्जा वितरण, वायरिंग डिवाइसेज, होम ऑटोमेशन, स्ट्रक्चर्ड कैबलिंग, यूपीएस, प्रकाश प्रबंधन समाधान, केबल मैनेजमेंट और इंडस्ट्रियल एप्लीकेशन प्रोडक्ट्स की श्रेणियों में उत्पादों की एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है। यह एमसीबी, आरसीडी और डीबी में एक निर्विवाद लीडर और वायरिंग डिवाइसेज में नंबर 2 की मजबूत स्थिति में है। इसके अलावा, कंपनी होम ऑटोमेशन, एमसीसीबी और केबल मैनेजमेंट सिस्टम्स में एक उल्लेखनीय स्थिति भी रखती है।

मार्केट सेगमेंट्स में कंपनी की भौगोलिक पहुंच, स्मार्ट समाधान के साथ ग्राहकों की नई आवश्यकताओं को पूरा करती है जो लग्रों को एक मल्टीपोलर समूह बनाते हैं और इस मल्टीपोलर प्रकृति व सुनने, डिज़ाइन, बनाने और सहयोग के वैश्विक दर्शन ने इसे अभिनव और स्मार्ट समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाया है । लग्रों के उत्पाद बाजार में शीर्ष पर हैं और निर्विवाद रूप से इसकी ब्रांड इक्विटी है।

लग्रों के उत्पाद और सेवाएं सादगी के तीन मानदंडों का पालन करती हैं – इस्तेमाल में सादगी, इन्स्टॉलेशन में सादगी और डिस्ट्रीब्यूशन में सादगी – जो कंपनी को नए बाजारों में तेजी से प्रवेश करने में सक्षम बनाती है। भारत में 1000 से अधिक कर्मचारियों के आधार के साथ, ग्रुप लग्रों स्थानीय बाजार में हर सेगमेंट के अनुरूप उत्पादों और सेवाओं को विस्तारित करके अपने मुख्य व्यवसाय में लीडर के रूप में उभर रहा है।

मुंबई में अपने मुख्यालय के साथ लग्रों 26 कार्यालयों, 600 स्टॉकिस्ट, 11500 खुदरा आउटलेट, तीन अत्याधुनिक विनिर्माण इकाईयों, 7 प्रशिक्षण केंद्रों और तीन आर एंड डी केंद्र के माध्यम से पूरे भारत में संचालित है। लग्रों में आर एंड डी टीम का फोकस कम्युनिकेटिंग सिस्टम्स, क्लेवर इन्स्टॉलेशन आइडिया आदि तैयार करने के लिए तकनीकी नवाचार, सरल व तीव्र उत्पाद संयोजनों पर केंद्रित है।

Related Articles

Back to top button