देश-विदेश

भारतीय वायुसेना ने चेतक हेलीकॉप्टरों की शानदार सेवा के 60 साल पूरे होने का आयोजन मनाया

भारतीय वायु सेना में चेतक हेलीकाप्टर द्वारा सेवा के 60 गौरवशाली वर्षों के उपलक्ष्य में, माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 02 अप्रैल 2022 को वायु सेना स्टेशन, हकीमपेट में भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित एक कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और एओसी-इन-सी ट्रेनिंग कमांड एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह सहित अन्य विशिष्ट गणमान्य व्यक्ति और सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। पूर्व वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल एफ. एच. मेजर (सेवानिवृत्त), एयर चीफ मार्शल एन. ए. के. ब्राउन (सेवानिवृत्त) और पूर्व नौसेना प्रमुख, एडमिरल करमबीर सिंह (सेवानिवृत्त) भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर माननीय रक्षा मंत्री ने चेतक हेलीकाप्टरों पर एक विशेष आवरण, एक कॉफी टेबल बुक और एक स्मारक फिल्म का विमोचन किया।

अपने मुख्य भाषण के दौरान माननीय रक्षा मंत्री ने पिछले छह दशकों में शांति और संघर्ष, दोनों के दौरान चेतक हेलीकॉप्टर के शानदार प्रदर्शन के साथ-साथ सेना के अंगों में एकरूपता और संयुक्त कौशल की भावना को बढ़ावा देने में इसके योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने हेलीकॉप्टर की सफल उड़ान बनाए रखने में शामिल सभी लोगों के अपार योगदान को भी स्वीकार किया, विशेष रूप से एचएएल, जो 1965 से लाइसेंस के तहत इस मशीन का निर्माण करके ‘आत्मनिर्भर भारत’ का अगुवा रहा है। उन्होंने बताया कि कैसे इस अनुभव के आधार पर एचएएल ने अत्याधुनिक हेलीकॉप्टरों डिजाइन, विकास और उत्पादन से जुड़ी क्षमताओं का निर्माण किया।

वायु सेना प्रमुख ने अपने उद्घाटन भाषण के दौरान, 1962 में शामिल होने के बाद से सभी सैन्य संघर्षों में चेतक के अपार योगदान के साथ-साथ सियाचिन ग्लेशियर सहित पूरे देश में इसके शांतिकालीन प्रयासों को स्वीकार किया।

माननीय रक्षा मंत्री ने चेतक हेलीकॉप्टर की साठ साल की शानदार सेवा को प्रदर्शित करने वाली फोटो प्रदर्शनी देखी और कॉन्क्लेव में उपस्थित सशस्त्र बलों के पूर्व सैनिकों तथा अन्य गणमान्य लोगों के साथ बातचीत की।

इस आयोजन पर जश्न मनाते हुए चेतक, पिलैटस, किरण, हॉक्स, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर और हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टरों समेत 26 विमानों द्वारा एक उल्लेखनीय फ्लाई-पास्ट ने सभी का ध्यान आकर्षित किया। समारोह का समापन आठ चेतक हेलीकॉप्टरों- एक ऐसी मशीन जिसने देश भर में लगातार अपनी सेवाएं प्रदान की हैं- द्वारा बनाया गया डायमंड फॉर्मेशन फ्लाई पास्ट था। यह शानदार हेलीकॉप्टर अभी भी सभी इलाकों में काम करता है और सेना के तीनों अंगों के पायलटों के लिए बुनियादी प्रशिक्षण हेलीकॉप्टर है।

Related Articles

Back to top button