देश-विदेश

आईएनएस ऐरावत कोविड राहत आपूर्ति लेकर हो चि मिन्ह सिटी, वियतनाम पहुंचा

सरकार द्वारा चलाए जा रहे मिशन सागर के अंतर्गत आईएनएस ऐरावत दिनांक 30 अगस्त 2021 को कोविड राहत सामग्री के साथ वियतनाम के हो चि मिन्ह सिटी पोर्ट पर पहुंचा। यह जहाज कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में वियतनाम सरकार द्वारा बताई गई अनुमानित आवश्यकता के आधार पर 5 आईएसओ कंटेनरों में 100 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन और 10 एलपीएम क्षमता के 300 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर ले जा रहा है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(1)TRKE.jpeg

आईएनएस ऐरावत विशाखापत्तनम स्थित पूर्वी नौसेना कमान के तहत एक स्वदेश निर्मित लैंडिंग शिप टैंक (लार्ज) है, जो कोविड 19 राहत सहायता के ट्रांस-शिपमेंट के लिए दक्षिण पूर्व एशिया में तैनात है। इस जहाज ने पहले दिनांक 24 अगस्त 2021 को जकार्ता, इंडोनेशिया में तंजुंग प्रियक पोर्ट में प्रवेश किया था तथा इंडोनेशिया सरकार द्वारा अनुरोध किए गए 10 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन कंटेनरों को उतारा था। सागर (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फ़ॉर ऑल इन द रीजन) के भारत सरकार के दृष्टिकोण के अंतर्गत भारतीय नौसेना इस क्षेत्र देशों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रही है और भारतीय नौसेना दक्षिण/ दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी अफ्रीका समेत हिन्द महासागर क्षेत्र की संपूर्ण सीमा तक फैले कई मानवीय मिशनों में सबसे आगे रही है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(4)YBJK.jpeg

भारत एवं वियतनाम के बीच मित्रता का एक मजबूत पारंपरिक बंधन है और दोनों एक सुरक्षित समुद्री क्षेत्र की दिशा में मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों नौसेनाएं पनडुब्बी, विमानन और तकनीकी प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक समग्र प्रशिक्षण कार्यक्रम सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करती हैं और नियमित रूप से द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में संयुक्त नौसैनिक अभ्यास करती हैं। जहाज की वर्तमान तैनाती का उद्देश्य रणनीतिक संबंधों को और मजबूत बनाना है।

यह जहाज चिकित्सा आपूर्ति के उतरने के बाद हो चि मिन्ह सिटी से प्रस्थान करेगा और फिलहाल जारी मिशन सागर के अंतर्गत इस क्षेत्र के अन्य मित्र देशों को चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करना जारी रखेगा।

Related Articles

Back to top button