उत्तराखंड समाचार

महाकुंभ के दृष्टिगत यात्री सुविधाओं और कोविड जांच की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुएः रविनाथ रमन

Haridwar: आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर महाकुंभ के दृष्टिगत यात्री सुविधाओं और कोविड जांच की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। साथ ही नारसन बार्डर,  रूड़की बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन पहुंचकर समीपवर्ती राज्यों से हरिद्वार आने वालों की कोविड जांच व अन्य सुविधाओं का जायजा लिया।
गढ़वाल मंडलाायुक्त रविनाथ रमन हरिद्वार के मायापुर स्थित अटल बिहारी वाजपेयी राज्य अतिथि गृह से निकलकर हरिद्वार रेलवे स्टेशन पहुंचे। उन्होंने स्टेशन अधीक्षक एम0के0 सिंह से रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन आने वाले यात्रियों की संख्या की जानकारी ली। स्टेशन अधीक्षक ने गढ़वाल आयुक्त को बताया कि लगभग दस हजार यात्री प्रतिदिन आते हैं, इस पर मंडलायुक्त ने उनके आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट लेकर आने के सम्बन्ध में स्टेशन अधीक्षक से जानकारी ली,  जिस पर अधीक्षक ने बताया कि सभी यात्री आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लेकर नहीं आ रहे हैं। इस पर मंडलायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि हर हाल में यात्री 72 घण्टे पहले की आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट और मेडिकल प्रमाणपत्र लेकर ही आयें। मंडलायुक्त ने यह भी निर्देश दिये कि यदि यात्रियों ने काफी पहले टिकट बुक कराया है तो यात्रा प्रारम्भ करने वाले स्टेशन पर आरटीपीसीआर जांच की कोविड निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही ट्रेन में बैठने दिया जाए। यदि इसके बाद भी यदि कोई यात्री बिना कोविड निगेटिव रिपोर्ट के रेलवे स्टेशन पर आ जाता है, तो उसकी कोविड जांच कराकर निगेटिव होने पर ही मेला क्षेत्र में आने दिया जाए।  उन्होंने हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं, यात्री निवास, पेयजल, शौचालय और कोविड टीकाकरण कक्ष में जांच के इंतजाम के अलावा पुरूष-महिला प्रतीक्षालय का भी निरीक्षण किया तथा प्रतीक्षालय में पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
मंडलायुक्त इसके बाद नारसन बार्डर पहुंचे। उन्होंने वहां पर जिलाधिकारी सी0 रविशंकर और   ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रूड़की नमामि बंसल से बसों और निजी बसों व अन्य वाहनों से आने वाले यात्रियों का पंजीकरण, आरटीपीसीआर जांच, कोविड निगेटिव रिपोर्ट और मेडिकल सर्टिफिकेट आदि के जांच की व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने किसी यात्री के कोविड पाॅजिटिव मिलने पर क्या व्यवस्था है, इसकी भी जानकारी ली। उन्होंने साथ ही जिनके पास 72 घंटे के भीतर की निगेटिव रिपोर्ट न होने पर उनकी जांच कराने या फिर उन्हें वापस भेजने का निर्देश दिए। उन्होंने वहां पर शौचालयों के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा शौचालयों की संख्या और बढ़ाने एवं उनकी साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने नारसन बाॅर्डर के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लाने सम्बन्धी सूचना का बोर्ड लागाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने इसके बाद नारसन बार्डर पर गाड़ियों को खड़ी करने के लिये चिह्नित वैकल्पिक स्थान को भी देखा तथा यहां पर सभी प्रकार की व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया।
मण्डलायुक्त ने इसी क्रम में रूड़की बस स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एचडी शाक्य को कोविड टेस्टिंग के काउण्टर बढ़ाने, किसी के पाॅजिटिव आने पर उनके लिये आइसोलेशन रूम बनाने आदि के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियेां को बस स्टेशन परिसर में पांच और मोबाइल शौचालय लगवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने अस्थायी यात्री शेड बनवाकर इसमें सभी जरूरी इंतजाम कराने के साथ ही यह भी निर्देश दिये कि जहां-जहां पार्किंग की सुविधा दी जा रही है, वहां-वहां कोविड टेस्टिंग सहित सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराई जायें।
रविनाथ रमन इसके पश्चात रूड़की रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां पर उन्होंने स्टेशन अधीक्षक से प्रतिदिन आने वाले यात्रियों की संख्या के बारे में जानकारी ली तथा स्टेशन अधीक्षक से कहा कि रेलवे की ओर से ऐसा सन्देश जाना चाहिये कि जो भी यात्री यात्रा पर निकले, वह आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट लेकर ही अपना टिकट ले। उन्होंने कहा कि अगर यहां पर कोई यात्री पाॅजिटिव मिलता है, तो उसके लिये अलग से यहां पर कमरे की व्यवस्था होनी चाहिये। उन्होंने निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 एचडी शाक्य को कोविड जांच के काउण्टर बढ़ाने के साथ ही मेला प्रशासन को रेलवे स्टेशन पर पांच शौचालय और स्थापित करने के निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सी0 रविशंकर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबूदई कृष्ण राज एस, अपर मेलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, अपर जिलाधिकारी केके मिश्र, सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय, सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रेमलाल, सीओ सिटी अभय सिंह सहित अन्य संबधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button