उत्तर प्रदेश

बोर्ड परीक्षा-2020 को नकल विहिन एवं शुचितापूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के संबंध में उप मुख्यमंत्री ने दिये निर्देश

लखनऊ: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में विधान सभा स्थित उनके कार्यालय कक्ष में हाईस्कूल एवं इण्टरमिडिएट की बोर्ड परीक्षा-2020 को नकल विहिन, शुचितापूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के संबंध में बैठक हुई।
उप मुख्यमंत्री ने बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था को निर्देश दिया कि परीक्षा के दौरान पुलिस द्वारा नियमित पेट्रोलिंग करने के साथ ही परीक्षा केन्द्रों, संकलन केन्द्रों एवं मूल्याकन केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी सुनिश्चित करें। उन्होनें निर्देश दिया कि नकल कराने वाले गिरोहों पर गैंगस्टर एक्ट एवं रासुका के तहत कार्यवाही किया जाए। साथ ही एस.टी.एफ. के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो संगठित रूप से नकल कराने में लिप्त हैं, उनके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही करें। उन्होने नकल कराने के लिये कुख्यात जिलों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिये।
डाॅ शर्मा ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया कि बसों का संचालन नियत समय पर सुनिश्चित किया जाए। दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की आवागमन की असुविधा न हो, इसके दृष्टिगत डी.आई.ओ.एस. की मांग पर बोर्ड परीक्षा स्पेशल बसें चलायें जाने पर बैठक मंे विचार किया गया।
उप मुख्यमंत्री ने बैठक में चिकित्सा विभाग को निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्रों के पास 102 एम्बुलेंस सेवा मुस्तैद रखी जाए, जिससे आपात स्थिति में तत्काल चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि परीक्षा केन्द्रों, संकलन केन्द्रों एवं मूल्यांकन केन्द्रों तक जाने वाले मार्गाे को अभियान चलाकर गड्ढ़ा मुक्त किया जाए। उन्होंने नगर विकास विभाग को निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्रों, संकलन केन्द्रांे एवं मुल्याकन केन्द्रों के आस-पास के क्षेत्रों को अतिक्रमण मुक्त रखा जाए तथा नियमित साफ-सफाई, फार्गिंग एवं चूने का छिड़काव कराने के साथ ही पेयजल की व्यवस्था की जाए तथा पाॅट होल्स को ठीक किया जाए।
डाॅ दिनेश शर्मा ने ऊर्जा विभाग को निर्देश दिया कि परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जाए। इसके साथ ही संकलन केन्द्रों एवं मूल्यांकन केन्द्रों पर भी बिजली की अनवरत सप्लाई की जाए। उन्हांेने ने निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्रों के पास के हाई टेशन लाइनों के खम्भों की गार्डींग करायी जाए, जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो।
बैठक में प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा श्रीमती आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री देवेश चर्तुवेदी, ए.डी.जी. लाॅ एण्ड आर्डर श्री पी0वी0 रामाशास्त्री, महानिरीक्षक एस.टी.एफ. श्री अमिताभ यश, सचिव नगर विकास श्री अनुराग यादव, प्रबंध निदेशक, यू.पी.एस.आर.टी.सी. श्री राजशेखर, प्रमुख अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग श्री आर. आर सिंह सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button