उत्तर प्रदेश

कोविड-19 की तीसरी लहर के दृष्टिगत सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज अपने आगरा दौरे के दूसरे दिन सर्किट हाउस में कुलपति, डा0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, मण्डलायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं उच्च शिक्षाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कुलपति से समन्वय बनाकर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की आगामी परीक्षा के दौरान सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय, ताकि परीक्षा सकुशल पूर्वक सम्पन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि परीक्षाओं को इस प्रकार सम्पन्न कराया जाय कि सुरक्षा व्यवस्था से सम्बन्धित कोई भी शिकायत न आने पाये। उन्होंने कहा कि परीक्षा नकल विहीन कराना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर कोविड गाइड-लाइन का हर हालत में अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों के प्रबन्धकों के साथ बैठक कर कोविड-19 गाइड-लाइन का अनुपालन करते हुए परीक्षा सम्पन्न कराये जाने की कार्ययोजना बना लिया जाय। उन्होंने कोविड-19 के दृष्टिगत सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्रों के आसपास मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था अवश्य सुनिश्चित की जाय, ताकि किसी भी परीक्षार्थी को दिक्कत होने पर बेहतर इलाज मुहैया कराई जा सके। उन्होंने परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने हेतु कुलपति से कहा कि कन्ट्रोल रूम स्थापित करा लिया जाय। उन्होंने मण्डलायुक्त से कहा कि आगरा मण्डल के अन्य जनपदों के सम्बन्धित अधिकारियों एवं प्रबंधकों के साथ बैठक कर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की परीक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित कर लिया जाय। उन्होंने कुलपति से कहा कि जिला प्रशासन से समन्वय बनाकर परीक्षाओं को सफलतापूर्वक सम्पादित कराया जाय। परीक्षा केन्द्रों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरों की एक बार पुनः जांच करा ली जाय। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की परीक्षा की अवधि अधिकतम डेढ़ घण्टे ही रखी जाय। बैठक में कुलपति ने बताया कि लड़कियों के लिए स्वकेन्द्र बनाया गया है।
उप मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि आगामी बी0एड0 परीक्षा हेतु जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर सफलतापूर्वक परीक्षा सम्पन्न कराई जाय। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि बी0एड0 परीक्षा के दौरान प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिंक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस की पर्याप्त तैनाती किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 मेडिकल टीम एवं एम्बुलेंस की व्यवस्था भी किए जाने के निर्देश दिये। उन्होंने उच्च शिक्षा अधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि ऑनलाइन क्लास के दौरान कम से कम आधे घण्टे की अवधि में बच्चों को कोविड-19 के प्रति जागरूक एवं कोविड से क्या-क्या सावधानियां बरतनी है, अवश्य बताये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।
उप मुख्यमंत्री ने कोविड-19 की तीसरी लहर के दृष्टिगत अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीकाकरण एवं पीकू वार्ड सहित अन्य सभी तैयारियां पूर्ण कर लिया जाय। किसी प्रकार की कोई कमी न रहने पाये। मेडिकल किट की आवश्यकतानुसार नियमित वितरण कराया जाय। ऑक्सीजन की अधिकतम कितनी मांग हो सकती है, इसको दृष्टिगत रखते हुए आक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। ऑक्सीजन प्लांट संचालन की स्थिति की जांच नियमित की जाय। उन्होंने कहा कि यह भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय कि अगर आक्सीजन प्लांट खराब होता है तो उसे तत्काल ठीक कराया जा सकें। आक्सीजन प्लान्ट सकुशल संचालित रहे, इसके लिये आपरेटर की भी व्यवस्था कर लिया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि निगरानी समिति के सदस्य आशा व अन्य कर्मियों को ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाय, ताकि वे अपने कार्यों को और बेहतरीन तरीके से सम्पादित कर सकें। उन्होंने वर्षा के  दृष्टिगत नालों की सफाई सुनिश्चित करने एवं संचारी रोगों के संक्रमण की रोकथाम हेतु समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान पर जल जमाव न होने दिया जाय।
उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि मण्डल के अन्य जनपदों में होने वाले जिला पंचायत, अध्यक्ष के चुनाव को शांतिपूर्वक एवं सकुशल सम्पन्न कराया जाय। उन्होंने इसके साथ ही आगामी ब्लाक प्रमुख के चुनाव को भी शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्व जो माहौल को खराब कर सकते हैं, उन पर विशेष निगरानी रखी जाय एवं आवश्यक कार्यवाही की जाय।
बैठक में मण्डलायुक्त ने आगरा कॉलेज में स्थायी प्रधानाचार्य की नियुक्ति किये जाने का आग्रह किया, जिस पर उपमुख्यमंत्री ने बैठक में ही स्वयं निदेशक से दूरभाष पर वार्ता कर स्थायी प्रधानाचार्य की शीघ्र नियुक्ति करने के निर्देश दिये। उप मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि बाह में निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालय का निर्माण कार्य पुनः प्रारम्भ किया जाय एवं तेजी से महाविद्यालय का निर्माण कराया जाय। महाविद्यालय का नाम अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय महाविद्यालय रखा जाय।
बैठक में कुलपति, प्रो0 अशोक मित्तल, मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक श्री नवीन अरोरा, जिलाधिकारी श्री प्रभु एन0 सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मुनिराज जी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button