उत्तर प्रदेश

औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में भूखण्डों के आवंटन की प्रक्रिया प्रारम्भ करने के निर्देश: सतीश महाना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने प्रदेश के सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को निर्देश दिए गये कि औद्योगिक भूखण्डों के आवंटन की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाय। साथ ही जो परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं, लाॅक डाउन खुलते ही उनको धरातल पर उतारने की कार्यवाही में तेजी लायी जाय।
श्री महाना ने यह निर्देश आज विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त औद्योगिक विकास प्राधिकरणों की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि प्राधिकरणों मेें कोविड-19 से सम्बन्धित भारत सरकार के गाइड लाइन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि भूमि आवंटन के लिए जितने आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनका फालोअप कराया जाय। साथ लैण्ड एलाटमेंट के प्रोसिसर को तेजी आगे बढ़ाया जाय।
औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि उद्यमियों से वन-टू-वन सम्पर्क कर लम्बित परियोजनाओं को शुरू कराने के हर सम्भव प्रयास सुनिश्चित किये जायं। लाॅक-डाउन के दौरान औद्योगिक क्षेत्र में साफ-सफाई, पानी, भोजन आदि की समुचित व्यवस्था निर्बाध सुनिश्चित की जाय। उन्होंने निर्देश दिए कि जो उद्यमी अपने परिसर में श्रमिकों के रहने एवं उनके भरण-पोषण के लिए तैयार है, उनकी फैक्ट्री शुरू कराने पर विचार किया जाय। उन्होंने सभी औद्योगिक विकास प्राधिकरणों से लाॅक-डाडन के पश्चात उद्योगों को कैसे सामान्य किया जाय, इस संबंध में सुझाव भी आमंत्रित किये हैं।
समीक्षा के दौरान नौएडा प्राधिकरण द्वारा यह अवगत कराया गया कि 5 एकड़ के भूखण्डों के आवंटन की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है। कम्युनिटी किचेन में लगभग 1.15 लाख पैकेट भोजन तैयार किया जा रहा है। आवश्यक वस्तुओं की डोर स्टेप डिलीवरी भी चल रही है तथा डाक्टर आॅन काल की सुविधा भी प्रारम्भ की गई है। इसके अतिरिक्त औद्योगिक विकास प्राधिकरणों द्वारा कर्मचारियों एवं उद्योगों हेतु पास की समस्या बतायी गयी। इस सम्बन्ध में यह निर्देश दिए गये कि जिलाधिकारी से समन्वय कर इस समस्या का निराकरण कराया जाय। यूपीडा द्वारा यह अवगत कराया गया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे एवं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। निर्माण कार्य पर सभी सुरक्षात्मक उपाय किए गये हैं।
वीडियो कांफें्रसिं में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री आलोक टण्डन, सचिव औद्योगिक विकास सुश्री नीना शर्मा, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा सुश्री रितु महेश्वरी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी ग्रेटर नौएडा श्री नरेन्द्र भूषण, मुख्य कार्यपालक अधिकारी यू0पी0सी0डी0 श्री अनिल गर्ग सहित गीडा/सीडा/लीडा एवं यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारयों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Related Articles

Back to top button