खेल

IPL 2021 : कभी माना गया MS Dhoni का फिनिशर वाला रूप, अब टीम से हुआ बाहर, खड़े हुए करियर पर सवाल

आईपीएल (IPL) ने कई लोगों के करियर बनाए और कई लोगों के करियर बिगाड़ दिए. जब कोई खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म होता है या टीम इंडिया में वापसी की कोशिश करता है तो आईपीएल उसके निशाने पर होता है. वो जानता है कि अगर आईपीएल में वह अच्छा कर गया तो राष्ट्रीय टीम के दरवाजे फिर से खुल सकते हैं, लेकिन यहां विफल रहा तो वापसी लगभग नमुमकिन सी हो जाती है. केदार जाधव (Kedar Jadhav) भी उन खिलाड़ियों में से थे जो आईपीएल के जरिए टीम इंडिया में वापसी के रास्ते तलाश रहे थे लेकिन यहां विफल होने के बाद लगता है कि उनका करियर खत्म हो सकता है. ये बात इसलिए कही जा रही है क्योंकि जाधव को सोमवार को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम से बाहर कर दिया गया.

राजस्थान और सनराजर्स के लिए बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में केदार जाधव खराब फॉर्म के चलते अंतिम-11 में जगह नहीं बना पाए. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण में यह सनराइजर्स का यह तीसरा मैच है. इससे पहले के दो मैचों में जाधव टीम में थे लेकिन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्होंने तीन रन बनाए जबकि पंजाब किंग्स के खिलाफ 12 रन बनाए. नतीजा ये रहा कि राजस्थान के खिलाफ उन्हें बाहर कर दिया गया. इन दोनों मैचों में उनको ऐसे मौके मिले थे जहां वे रन बनाकर टीम के लिए हीरो बन सकते थे लेकिन वह बल्ले से विफल रहे.

डेढ़ साल से टीम से बाहर

एक समय था जब जाधव टीम इंडिया के मध्य क्रम के मजबूत बल्लेबाज माने जाते थे. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2014 में भारत के लिए वनडे डेब्यू किया था और 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था. जाधव ने भारत के लिए कई अच्छी पारियां खेलीं. उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के बात टीम इंडिया के नए फिनिशर के तौर पर भी देखा जाने लगा था, लेकिन एक बार जब उनकी फॉर्म गिरी तो वापस नहीं आ सकी. भारत के लिए उन्होंने अपना आखिरी वनडे आठ फरवरी 2020 को ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. वहीं भारत के लिए आखिरी टी20 मैच उन्होंने 10 अक्टूबर को गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. टीम इंडिया से बाहर जाने के बाद उनकी कोशिश आईपीएल में अच्छा कर वापसी करने की थी जिसमें वो असफल होते दिख रहे हैं. आईपीएल 2020 में तो उनकी धीमी बल्लेबाजी की जमकर आलोचना हुई थी जिसके कारण सीएसके ने उन्हें इस साल रिलीज कर दिया. आईपीएल 2020 में जाधव ने चेन्नई के लिए आठ मैच खेले और 93.93 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 62 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 20.66 रहा. उनके बल्ले से सिर्फ सात चौके निकले जबकि वह एक भी छक्का नहीं मार सके.

युवा दे रहे हैं चुनौती

जाधव के मौजूदा फॉर्म को देखकर उनकी टीम इंडिया में वापसी नामुमकिन सी लगती है. इसका एक कारण ये और है कि युवा बल्लेबाज दमदार प्रदर्शन कर रहे हैं.सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर ने साबित किया है कि वह मध्य को संभाल सकते हैं और मैच विजेता पारियां खेल सकते हैं. कई और युवा टीम इंडिया में धमाल मचा रहे हैं ऐसे में जाधव के सामने वापसी की चुनौती पहाड़ जैसी है.

Related Articles

Back to top button