खेल

IPL 2021 Orange Cap: केएल राहुल का जलवा बरकरार, शिखर धवन ने दिखाया दम

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) अब अपने अंतिम दौर में प्रवेश करने वाला है. प्लेऑफ के लिए तीन टीमें मिल चुकी है. खाली आखिरी स्लॉट के लिए बाकी की टीमों में भिंड़त हो रही है. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने प्लेऑफ में अपना जगह पक्का कर लिया है. लीग अब रोमांचक मोड़ पर है और हर मुकाबले में बल्लेबाज ताबड़तोड़ रन बटोरकर अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश में जुटे हैं. साथ ही उनकी नजर ऑरेंज कैप पर भी टिकी है. उनकी कोशिश है कि टीम के जीतने के साथ ही आईपीएल में बल्लेबाजों को मिलने वाला सबसे बड़ा तमगा उनके सिर पर ही सजे. ऑरेंज कैप की रेस में फिलहाल पंजाब के कप्तान केएल राहुल पहले नंबर पर आ गए हैं. आज आईपीएल 2021 में 50 मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया, जिसमें दिल्ली ने जीत हासिल की.

आरसीबी के खिलाफ खेले गए मुकाबले में केएल राहुल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर चेन्नई के ऋतुराज गायकवाड़ को पहले नंबर से हटा दिया. ऑरेंज कैप की रेस में अब वो सबसे आगे हैं. गायकवाड़ ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 101 रनों की पारी खेली पहले नंबर पर कब्जा किया था. आज शिखर धवन चौथे से तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

किसे मिलती है यह कैप

आईपीएल में बल्लेबाजों की सफलता की कहानी ऑरेंज कैप ही कहती है. जिसके सिर पर यह कैप सजी. समझ लीजिए कि वही आईपीएल में बल्लेबाजी की सरताज है. जिस बल्लेबाज के बल्ले से पूरे टूर्नामेंट के दौरान सबसे अधिक रन निकलते हैं, उसके सिर पर ही ऑरेंज कैप सजती है. लीग के पहले सीजन से ही ऑरेंज कैप का सिलसिला जारी है. टूर्नामेंट के दौरान यह कैप अलग-अलग बल्लेबाजों के सिर पर सजती रहती है और आखिरी में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों को मिलती है. इस कैप को मिलने का मतलब यह है कि बल्लेबाज आईपीएल के सीजन में सुपरहिट रहा है.

पिछली बार राहुल ने मारी थी बाजी, इस बार कौन?

हर सीजन अलग-अलग बल्लेबाज अपने प्रदर्शन से धमाल मचाकर इस कैप को अपने नाम करते हैं. आईपीएल 2020 के सीजन में पंजाब किंग्स कप्तान केएल राहुल ने ऑरेंज कैप को अपने नाम किया था. उन्होंने 14 मैचों में 670 रन बनाए थे. इस साल भी वह अपनी शानदार बल्लेबाजी से रेस में बने हुए हैं. उनके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स क ऋतुराज गायकवाड़ भी इस दौड़ में शामिल हैं. लीग के अंत में ये कैप किसके हिस्से आएगी ये देखने वाली बात होगी. मगर अभी ये रेस काफी दिलचस्प हो गई है.

48 मैचों बाद यह है ऑरेंज कैप में टॉप-5 का हाल

  • केएल राहुल (PBKS) – 12 मैच, 528 रन
  • ऋतुराज गायकवाड़ (CSK) – 12 मैच, 521 रन
  • शिखर धवन (DC) – 13 मैच, 501 रन
  • संजू सैमसन (RR) – 12 मैच, 480 रन
  • फाफ डु प्लेसी (CSK) -13 मैच, 470 रन

Related Articles

Back to top button