उत्तराखंड समाचार

कोर मिलिट्री पुलिस के लिए यूथ फाउंडेशन कैम्प में ट्रैनिंग ले रही लड़कियों का हौसला अफजाई करने पहुंची IPS निवेदिता कुकरेती

देहरादून: पहाड़ की बेटियों के लिए प्रेरणा और हाल ही में एसएसपी देहरादून के पद से स्थानांतरित हुई IPS निवेदिता कुकरेती यूथ फाउंडेशन के कैंप में कोर मिलिट्री पुलिस की ट्रेनिंग ले रही युवतियों को प्रेरित करने पहुँची। बालावाला में स्तिथ सरदार भगवान सिंह यूनिवर्सिटी में IPS ऑफिसर का गार्ड ऑफ़ ऑनर देकर स्वागत किया गया। इसके बाद शिविर की युवितयों ने कई रंगारंग कार्यक्रम जैसे खुंखरी नृत्य व लोक नृत्य आदि पेश किये।

गौर तलब है कि दो साल तक एसएसपी के पद पर महत्वपूर्ण योगदान देने के बाद निवेदिता कुकरेती का तबादला पुलिस अधीक्षक अधिसूचना मुख्यालय देहरादून व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उत्तराखंड पावर कार्पोरेशन लिमिटेड सतर्कता सेल में किया गया है। अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकाल, नयी पीढ़ी से मुखातिब हो, निवेदिता कुकरेती ने अपने अतीथ का उल्लेख करते हुए बताया कि कैसे विपरीत परिस्थितियों का सामना करते हुएभी उन्होंने अपनी मंजिल पायी। उन्होंने जोर देकर कहा की सफलता पाने के लिए मेहनत और अनुशाशन बहुत जरुरी है। असफलताएं जीवन का हिस्सा है, उससे उदास नहीं होना चाहिए।

सेना, पहली बार महिलाओं को सैन्य पुलिस में भर्ती करने जा रही है। इन भर्तियों के प्रशिक्षण के लिए , 10 जुलाई से यूथ फाउंडेशन ने उत्तराखंड की बेटियों के लिए सरदार भगवान सिंह यूनिवर्सिटी, बालावाला में निशुल्क कैंप काआयोजन किया है। इस शिविर में 200 लड़कियाँ प्रशिक्षण ले रहीं हैं।

कर्नल अजय कोठियाल (रि) कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र, विशिष्ट सेना मैडल ,द्वारा संस्थापित यूथ फ़ाउंडेशन गढ़वाल राइफल्स और कुमाऊँ रेजिमेंट की भर्ती के लिए गढ़वाल और कुमाऊँ के युवाओं को प्रशिक्षण देने हेतु विभिन्न छेत्रों मेंपिछले छ सालों से निशुल्क कैम्प लगाता आया है । अभी तक इन शिविरों से आठ हज़ार से भी ज्यादा युवा भारतीय फ़ौज का हिस्सा बन चुके हैं।

Related Articles

Back to top button