उत्तर प्रदेश

पी0एम0 मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए उ0प्र0 का चुना जाना सौभाग्य की बात : मुख्यमंत्री

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश के वस्त्र उद्योग की पहचान को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि पी0एम0 मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए उत्तर प्रदेश का चुना जाना सौभाग्य की बात है। इस एम0ओ0यू0 से उत्तर प्रदेश के पुरातन गौरव को पुनः देने की शुरुआत हुई है। इस मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना से उत्तर प्रदेश वस्त्रोद्योग के एक नये हब के रूप में स्थापित होगा।
मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में जनपद लखनऊ एवं हरदोई में 1000 एकड़ में पी0एम0 मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश शासन के मध्य अनुबन्ध पत्र (एम0ओ0यू0) कार्यक्रम के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर पी0एम0 मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश शासन और कुछ उद्यमियों के मध्य भी एम0ओ0यू0 किये गये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश का पी0एम0 मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क देश के शेष 06 मेगा टेक्सटाइल पार्क में सबसे पहले धरातल पर कार्य करता हुआ दिखायी देना चाहिए। सभी प्रक्रियाओं और औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा किया जाए। आगामी 15 दिनों में मेगा टेक्सटाइल पार्क का कार्य प्रारम्भ किया जाए, ताकि आगामी डेढ़ से दो माह में प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से इस पी0एम0 मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क का शिलान्यास कराया जा सके। यह मेगा टेक्सटाइल पार्क प्रदेश के लाखों नौजवानों की नौकरी और रोजगार की सम्भावनाओं को विकसित करेगा और प्रदेश में निवेश की सम्भावनाओं को आगे बढ़ायेगा। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से राज्य में जो आशाएं विकसित हुईं हैं, उन्हें यह मेगा टेक्सटाइल पार्क एक नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ के बेहतरीन गन्तव्य के रूप में उत्तर प्रदेश ने अपने आपको स्थापित किया है और इस क्षेत्र में राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रही है। प्रदेश सरकार एक बेहतरीन वस्त्र एवं गारमेण्टिंग नीति-2022 लायी है। राज्य सरकार ने वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए एक इन्टर्नशिप स्कीम निकाली है। हम लोग हर एक उद्यम के साथ प्रदेश के युवाओं को जोड़ने के लिए एक अभिनव कार्यक्रम आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। राज्य में औद्योगिक क्षेत्र में कोई भी उद्यम लगेगा तो, उसकी विद्युत व्यवस्था के लिए ओपेन एक्सेस की सुविधा पहले ही प्रदेश सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा चुकी है। साथ ही, राज्य की वस्त्र एवं गारमेण्टिंग नीति के अन्तर्गत वस्त्रोद्योग के उद्यम के लिए प्रति यूनिट 02 रुपये की छूट उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन निगम लि0 उपलब्ध कराने का कार्य करेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वस्त्रोद्योग क्षेत्र, कृषि क्षेत्र के बाद सर्वाधिक रोजगार सृजन करने वाला क्षेत्र है। उत्तर प्रदेश में वस्त्रोद्योग की समृद्ध परम्परा रही है। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में हैण्डलूम व पावरलूम का कार्य होता है। जनपद वाराणसी व आजमगढ़ की सिल्क की साड़ियां, भदोही की कालीन, लखनऊ की चिकनकारी, सहारनपुर के क्राफ्ट उत्पाद हमारी समृद्ध परम्परा को प्रदर्शित करते हैं। जनपद कानपुर वस्त्रोद्योग का केन्द्र बिन्दु रहा है। वस्त्रोद्योग का हब होने के कारण उत्तर प्रदेश औद्योगीकरण के साथ नगरीय व्यवस्था की दृष्टि से भी देश का महत्वपूर्ण प्रदेश माना जाता रहा था। विगत कालखण्ड में उत्तर प्रदेश की यह पहचान पूरी तरह समाप्त सी हो गयी थी। हैण्डलूम व पावरलूम को उचित प्रोत्साहन नहीं मिल पाया। विगत 09 वर्षां में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने जो प्रगति की, उस प्रगति का लाभ विगत 06 वर्षां में उत्तर प्रदेश ने सर्वाधिक लिया है।
उत्तर प्रदेश की प्रगति आज किसी से छुपी हुई नहीं है। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के दौरान निवेशकों की रुचि विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने की रही। इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में अनुमान से अधिक लगभग 35 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्राप्त हुए। उत्तर प्रदेश की टीम इन निवेश प्रस्तावों को लेकर आगे बढ़ रही है। निवेश सारथी के माध्यम से एम0ओ0यू0 की नियमित मॉनीटरिंग की जा रही है। ऑनलाइन सिंगल विण्डो पोर्टल निवेश मित्र के माध्यम से निवेशकों को विभिन्न विभागों की सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध करायी जा रही हैं तथा निवेश को धरातल पर उतारा जा रहा है। उद्यम लगने के बाद निवेशकों को समय से इन्सेन्टिव प्रदान करने के लिए ऑनलाइन इन्सेन्टिव मैनेजमेण्ट सिस्टम लागू किया गया है। अनुमानतः आगामी 06 से 08 माह में 10 लाख करोड़ रुपये तक के निवेश प्रस्ताव ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तैयार होंगे, जिनके शुभारम्भ एवं शिलान्यास के कार्यक्रम राज्य सरकार आगे बढ़ायेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश को देश की एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित करने के लिए पूरी ईमानदारी व प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने एक जनपद एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) योजना के माध्यम से अपने परम्परागत उद्यम को पहचान दिलाने का कार्य किया है। प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को मूर्त रूप देन का माध्यम ओ0डी0ओ0पी0 योजना बनी है। केन्द्र सरकार के सहयोग से ओ0डी0ओ0पी0 को नई ऊचाइंयों तक पहुंचाया जा सकता है। ओ0डी0ओ0पी0 को और बेहतर ढंग से आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश में विश्वस्तरीय डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट, पैकेजिंग इंस्टीट्यूट व फैशन इंस्टीट्यूट की आवश्यकता है। इन इंस्टीट्यूट्स के निर्माण के लिए राज्य सरकार जमीन तथा अन्य इन्सेन्टिव उपलब्ध करायेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों के अपने विशिष्ट उत्पाद हैं, जिन्हें विभिन्न सार्वजनिक जगहों पर प्रदर्शित किया जा रहा है। राज्य के ओ0डी0ओ0पी0 ने निर्यात को बढ़ाने में मदद की है। वर्ष 2017-18 में प्रदेश का निर्यात 86 हजार करोड़ रुपये था, जो आज बढ़कर पौने दो लाख करोड़ रुपये हो चुका है। राज्य के ओ0डी0ओ0पी0 में अनेक सम्भावनाएं विद्यमान हैं। यह क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है।
विगत 06 वर्षां में प्रदेश में बेहतरीन कनेक्टिविटी विकसित हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ जुड़ चुका है। आज पूर्वांचल के लोग अधिकतम 03 घण्टे में राजधानी लखनऊ पहुंच सकते हैं। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे क्रियाशील है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को मध्य उत्तर प्रदेश से तथा मध्य उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए जनपद मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इस एक्सप्रेस-वे को वर्ष 2025 में प्रयागराज महाकुम्भ से पहले राष्ट्र को समर्पित किये जाने का प्रयास है। राज्य सरकार ने प्रदेश की इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी को फोरलेन से जोड़ा है। देश का पहला इनलैण्ड वॉटरवे वाराणसी से हल्दिया के बीच चालू हो चुका है। उत्तर प्रदेश पूर्वी बन्दरगाहों से जुड़ चुका है। डेडीकेटेट फ्रेट कॉरीडोर प्रदेश से होकर जाता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत सरकार की उड़ान योजना का सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश ने प्राप्त किया है। वर्ष 2017 से पूर्व प्रदेश में 02 एयरपोर्ट क्रियाशील थे। वर्तमान में 09 एयरपोर्ट क्रियाशील हैं, जिनमें 03 इण्टरनेशनल एयरपोर्ट हैं। 12 एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य चल रहा है, जिसमें 02 अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे भी शामिल हैं। गोरखपुर एयरपोर्ट से 14 फ्लाइट्स संचालित हो रही हैं। पी0एम0 मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क तक फोरलेन कनेक्टिविटी है तथा लखनऊ एयरपोर्ट से मात्र आधे घण्टे में पहुंचा जा सकता है। राज्य सरकार यहां पर एक निश्चित समय सीमा में अन्य आवश्यक सुविधाएं निवेशकों को उपलब्ध करायेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मजबूत सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था निवेश की पहली शर्त होती है। उत्तर प्रदेश निवेशकों व उनकी पूंजी की सुरक्षा गारण्टी प्रदान करता है। आज जनपद के नाम से किसी को डरने की जरूरत नहीं है, जो पहले उत्तर प्रदेश की पहचान के लिए संकट थे, आज उनके लिए स्वयं ही संकट बनता जा रहा है। अब कोई माफिया किसी उद्यमी को धमकी नहीं दे सकता। वर्ष 2017 से पूर्व प्रदेश की कानून व्यवस्था बदहाल थी। वर्ष 2012 से 2017 के मध्य 700 से अधिक दंगे उत्तर प्रदेश में हुए थे। वर्ष 2007 से 2012 के मध्य 364 से अधिक दंगे प्रदेश में हुए थे। वर्ष 2017 से 2023 में प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ और न ही कहीं कर्फ्यू लगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के साथ मिलकर 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। प्रदेश के 01 लाख 21 हजार से अधिक गांवों में विद्युत इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया और इन गांवों में बिजली पहुंचाई। शहरी क्षेत्र में एक जैसी जगमगाती स्ट्रीट लाइटें प्रदेश में दिखायी देती हैं। उद्यमियों को सभी आवश्यक सविधाएं प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। 25 सेक्टोरल पॉलिसी के साथ राज्य सरकार उत्तर प्रदेश को निवेश के बेहतरीन गन्तव्य के साथ-साथ अपने युवाओं के स्किल डेवलपमेण्ट के कार्य को पूरी गम्भीरता के साथ आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वस्त्र मंत्री, भारत सरकार श्री पीयूष गोयल ने कहा कि जनपद लखनऊ व हरदोई की सीमा में पी0एम0 मित्र0 मेगा टेक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार के बीच आज एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित हो गया है। इस टेक्सटाइल पार्क के कार्यां को शीघ्रता से पूरा किया जाए, ताकि अमृतकाल के प्रथम वर्ष में यह टेक्सटाइल पार्क शुरू हो सके। उत्तर प्रदेश में कई पीढ़ियों से यहां के कुशल कारीगरों ने वस्त्रोत्पादन के कार्य को आगे बढ़ाया है। प्रदेश में वस्त्रोत्पादन के क्षेत्र में अनन्त सम्भावनाएं विद्यमान हैं।
श्री पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कर्मठ प्रयासों से उत्तर प्रदेश का समग्र विकास हो रहा है। अब उत्तर प्रदेश की पहचान समृद्ध हो रही है। उत्तर प्रदेश में रिफार्म, परफार्म, ट्रांसफार्म दिख रहा है। मजबूत कानून व्यवस्था, अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर, कुशल कामगार, बिजली व पानी की सुविधाएं और आकर्षक टेक्सटाइल एवं गारमेण्टिंग नीति से राज्य में उद्योग का बेहतर ईको सिस्टम निर्मित हुआ है। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इस बात का प्रमाण है कि उत्तर प्रदेश में देश-विदेश के निवेशक निवेश के लिए उत्साहित हैं।
कार्यक्रम को केन्द्रीय वस्त्र एवं रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोश तथा प्रदेश के एम0एस0एम0ई0, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री श्री राकेश सचान ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, सचिव वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार श्रीमती रचना शाह, प्रदेश के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग श्री अमित मोहन प्रसाद, सचिव हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग श्री प्रांजल यादव सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button