उत्तराखंड समाचार

कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने गुलाबीमय हुई जेडी फैशन इंस्टिट्यूट

देहरादून: जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी ने स्तन कैंसर से लड़ने औरबीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इंडियन कैंसर सोसायटी के साथ अक्टूबर साझेदारी की है। जेडी इंस्टिट्यूट अक्टूबर के पूरे महीने को पिंक्टोबर को समर्पित किया है, जो स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए वैश्विक स्तर पर फंड जुटाने के अभियान में जुड़ा हुआ  है।

जेडी इंस्टिट्यूट, इंडियन कैंसर सोसायटी के साथ मिलकर रोड शो और अवेर्नेस कैम्पस के जरिए कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अभियान चला रहा हैं। इंडियन कैंसर सोसाइटी भारत का पहला स्वैच्छिक, गैर-लाभकारी संगठन हैं, जो 1951 में कैंसर के प्रति लोगों के बीच प्रारंभिक उपचार और उपशामक लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए स्थापित किया गया था।

इस अभियान के तहत स्तन कैंसर के बारे में छात्रों को विस्तृत जानकारी दी गयी, जैसे की महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी स्तन कैंसर होने का खतरा होता है। जेडी इंस्टिट्यूट के छात्रों ने इस जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और  स्तन कैंसर से जुड़े तथ्यों के बारे में लोगों को अवगत कराने के लिए  गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर शहर के सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाले फैशन स्ट्रीट में पैदल मार्च करके ’वॉक दी टॉक’ कैंपेन चलाया।

जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के निदेशक श्री हर्ष दलाल ने कहा, “भारत में कैंसर के 1.16 मिलियन मामलों में से 27.7ः मामले स्तन कैंसर के होते है, जो मुख्य रूप से महिलाओं में पाए गए है। अगर हमें स्तन कैंसर का पता शुरूआती दिनों में लग जांए और इसका प्रारंभिक निदान समय पर हो जाएं तो हम स्तन कैंसर से जूझ रहें मरीज की जान और स्तन कैंसर से होने वाली पीड़ा से उनको बचा सकतें हैं। पिंक्टोबर भारतीयों को स्तन कैंसर के प्रति शिक्षित करने और सभी पुरुषों और महिलाओं को इसके शुरूआती लक्षण पहचानना सिखाने के लिए समर्पित एक जागरूकता अभियान हैं।

इंडियन कैंसर सोसाइटी की जागरूकता शाखा जागृति की निदेशक सुश्री चंद्रा रेखा गुलाबानी ने कहा “ जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी द्वारा इस अभियान से जुड़कर हमारा निरंतर समर्थन देने के लिए हम उनके आभारी हैं। महिलाओं के बीच पहुंचकर उनकी मदद करने के प्रती उनके जुनून और उदारता  के कारण और हमारे इस अभियान से जुड़ कर कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के कारण आज जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी हमारा एक महत्वपूर्ण और प्रमुख पार्टनर बन गया हैं।

Related Articles

Back to top button