देश-विदेश

लॉकडाउन पर बोले केजरीवाल- नहीं खुलेंगे मॉल्‍स, ठीक हो रहे मरीजों से कहा प्लाज्मा दान कीजिए

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार की दोपहर को एक प्रेस वार्ता कर कोरोना को लेकर कई अहम जानकारियां दी। उन्‍होंने बताया कि दिल्‍लीवालों के लिए पिछला हफ्ता काफी बेहतर रहा। इस दौरान नए केस काफी कम आए और इसके साथ ही मृत्‍यु भी कम हुई है। उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली में लोग अब ज्‍यादा संख्‍या में ठीक हो रहे हैं।

केजरीवाल ने दुकानों को खोलने पर जो संशय चल रहा था उस पर स्‍थिति को स्‍पष्‍ट किया। कहा कि जो जरूरी सेवाओं की दुकानें थीं दवाई की दुकान, किराने की दुकान, फल सब्जी की दुकान वगैरह वो ऐसे ही चलती रहेंगी।

परसों रात को केंद्र सरकार ने कुछ इस तरह की दुकानें खोलने का फैसला किया था। केंद्र सरकार के उस आदेश को दिल्ली में भी लागू कर रहे हैं। लेकिन, इसके अलावा कोई मार्केट तो नहीं खुलेगा। मॉल नहीं खुलेंगे।

मॉल्स पर जारी रहेगी पाबंदी

उन्‍होंने बताया कि लेकिन रिहायशी इलाकों में जो दुकानें हैं स्टैंड अलोन जो दुकाने हैं गली मोहल्लों की जो दुकानें हैं उनको खोलने की इजाजत केंद्र सरकार ने दी है। कोई मार्केट नहीं खुलेगा। कोई मार्केट कॉन्प्लेक्स नहीं खुलेगा कोई शॉपिंग कॉन्प्लेक्स या मॉल नहीं खुलेगा।

हॉट स्‍पॉट में कुछ भी रियायत नहीं

कंटेनमेंट एरिया में कुछ नहीं खुलेगा। वहां सख्ती जारी रहेगी। हमारे लिए बहुत कठिनाई का समय है। 3 मई तक हम कुछ और खोलने की इजाजत नहीं देंगे।

प्‍लाजमा थेरेपी से आए अच्‍छे नतीजे

प्लाज्मा थेरेपी से अच्छे नतीजे आ रहे हैं। 3 मई तक प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश में लॉकडाउन का ऐलान किया है। 3 मई के बाद केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद आगे का रास्ता तय करेंगे। एक-एक मरीज के ऊपर मैं खुद नजर रख रहा हूं। एक मरीज की हालत बहुत ज्यादा खराब हो रही थी उनको प्लाज्मा दिया गया और उनकी तबीयत में काफी सुधार आज सुबह तक हुआ। लोगों के मन में जज़्बा है कि कैसे दूसरे की जान बचा सकते हैं।

मैं उम्मीद में करता हूं वह पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर जाएंगे, अभी ICU में हैं। उस मरीज को देखकर हमारा उत्साह बढ़ा है प्लाज्मा थेरेपी में।

भगवान ने तो फर्क नहीं किया। कल को हो सकता है कि मुसलमान का प्लाज्मा हिन्दू के काम आए और हिन्दू का प्लाज्मा मुसलमान के। हम लोगों ने आपस मे दीवारें क्यों पैदा की हैं। हमें ये सबक लेना चाहिए कि अगर आपके मन में किसी दूसरे धर्म के व्यक्ति के प्रति दुर्भावना आए तो सोच लीजिएगा कि हो सकता है कि उसका प्लाज्मा कल को आपके काम आए और आपकी जिंदगी बचाए। Source जागरण

Related Articles

Back to top button