देश-विदेश

केजरीवाल राजधानी में लॉकडाउन को लेकर गंभीर, सहयोग की अपील

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार से प्रदेश में शुरु लॉकडाउन में जनता से सहयोग की अपील की है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, आज से दिल्ली में लॉकडाउन शुरू। मेरे दिल्लीवासियों, आपने व्यक्तिगत परेशानी उठाकर पल्यूशन को हराने के लिए ऑड इवन कर दिखाया। आपने डेंगू के खिलाफ महा अभियान को अपनाया। मुझे विश्वास है कोविड 19 से अपने परिवार को बचाने के लिए आप लॉकडाउन में भी अपना सहयोग दे कर इस लड़ाई को जीतेंगे।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, दिल्ली में 30 केस -23 विदेश से लौटे लोग, 7 उनसे संक्रमित उनके परिवार वाले। फि़लहाल दिल्ली की स्थिति नियंत्रण में, दूसरे देशों से पता चलता है कि अगर अभी सख़्ती नहीं की तो स्थिति जल्द बेक़ाबू हो सकती है। इसलिए लॉकडाउन का पालन करें ताकि स्थिति बेक़ाबू ना हो

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, आज दिल्ली विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा। दिल्ली में लॉकडाउन होने के बावजूद ये करना आवश्यक है क्योंकि बजट पास किए बगैर सरकार एक अप्रैल से पैसे खर्च नहीं कर पाएगी। उल्लेखनीय है कि रविवार को दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए सोमवार से 31 मार्च तक राजधानी को लॉक डाउन करने का एलान किया था।

उपराज्यपाल अनिल बैजल और केजरीवाल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस दौरान कुछ आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियां पूरी तरह बंद रहेंगी। लॉक डाउन के दौरान दिल्ली के सीमा से जुड़ी सभी सीमाएं सील की जा रही हैं। केवल आवश्यक वस्तुओं (दूध, फल और सब्जी) को लाने वाले वाहनों को ही दिल्ली में प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे से सभी उड़ानें बंद रहेगी और लॉक डाउन के दौरान अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी रद्द रहेंगी।

उन्होंने कहा सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। दिल्ली के सभी बाजार बंद रहेंगे और इस दौरान केवल सब्जी, दूध और किराना स्टोर खोलने की अनुमति रहेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में सामान की किसी भी प्रकार की किल्लत नहीं है और काला बाजारी करने वालों के खिलाफ कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में अभी तक 327 शिकायतों पर 437 मामले दर्ज किये जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button