देश-विदेश

ट्राइब्स इंडिया पर फॉरेस्ट फ्रेश, ऑर्गेनिक रेंज के नए, प्रभावी, रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाले उत्पाद लॉन्च किए गए

लाखों जनजातीय उपक्रमों को बड़े बाजार में पहुंच योग्य बनाते हुए और साथ ही अपने उत्पादों की सीमा बढ़ाकर, उन्हें और भी आकर्षक बनाते हुए, ट्राइब्स इंडिया ने इस सप्ताह अपनी सूची में 46 और जनजातीय उत्पाद जोड़े हैं, जो कि मुख्य रूप से फॉरेस्ट फ्रेश और ऑर्गेनिक रेंज से हैं। पिछले महीने ट्राइफेड ने अपने ट्राइब्स इंडिया रेंज में फॉरेस्ट फ्रेश और ऑर्गेनिक रेंज में उत्पादित रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले उत्पाद और जनजातीय कला व हस्तशिल्प की बड़ी संख्या शामिल की थी। पिछले कुछ हफ्तों में जारी किए गए सभी उत्पाद 125 ट्राइब्स इंडिया आउटलेट्स, ट्राइब्स इंडिया मोबाइल वैन और ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स जैसे कि ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस (tribesindia.com) और ई-टेलर्स पर उपलब्ध हैं।

इस अवसर पर बात करते हुए ट्राइफेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री प्रवीर कृष्ण ने कहा, “ट्राइब्स इंडिया आदिवासियों के जीवन को प्रभावित करने और बदलने तथा उनकी आजीविका में सुधार लाने के लिए प्रयासरत रहती है। ट्राइफेड गो वोकल फॉर लोकल गो ट्राइबल के मंत्र पर काम करता है क्योंकि यह पूरे देश में जनजातीय लोगों के कल्याण के लिए कार्य करता है और उनकी आजीविका में सुधार करता है। पूरे भारत के जनजातीय लोगों द्वारा तैयार इन नए उत्पादों को रेंज में शामिल करना इस दिशा में उठाया गया एक और कदम है।”

देश के विभिन्न हिस्सों से आए वह उत्पाद जिन्हें आज लॉन्च किया गया, उनमें झारखंड के ओरांव जनजाति द्वारा तैयार किए गए विभिन्न फ्लेवर्स, जैसे कि नारियल, तिल, बादाम, बेसन और मक्खन, के स्वादिष्ट कुकीज़ शामिल हैं। ऑर्गेनिक उत्पाद रेंज में 10 उत्पाद तमिलनाडु में मलयाली जनजाति से लिए गए हैं। इनमें ऑर्गेनिक पूर्ण बाजरा, ऑर्गेनिक चना, ऑर्गेनिक बाजरे के बिस्कुट, ऑर्गेनिक बाजरे के चावल की वैरायटी, हल्दी पाउडर और हर्बल साबुन शामिल हैं। ओडिशा की खोंड जनजाति से इस हफ्ते 5 उत्पाद लिए गए हैं। इनमें साल रेसिन से बनी ऑर्गेनिक अगरबत्ती, ओडिशा की 300 से ज्यादा आदिवासी महिलाओं द्वारा तैयार ऑर्गेनिक मेथी पाउडर, सोंठी (सूखी अदरक) पाउडर, धनिया पाउडर और पंचफुटन (टड़का/गार्निश मसाला) शामिल हैं। छत्तीसगढ़ के गोंड, मुडिया और मारिया जनजाति की ओर से प्रत्यक्ष प्राकृतिक, फॉरेस्ट फ्रेश शहद भी शामिल किया गया है। यह शहद शुद्ध है और इसमें कोई भी इंग्रीडिएंट नहीं मिलाए गए हैं। आज के लॉन्च का मुख्य आकर्षण रही वन तुलसी शहद, जो कि प्रमाणित भी है। अन्य उत्पादों में देसी घी, हल्दी वाला तेल, देसी चावल तथा शकरकंदी के चिप्स शामिल हैं। राजस्थान से भी 6 उत्पादों को शामिल किया गया है। यह हर्बल उत्पाद, आंवला जूस, खजूर की टोकरी और सौंफ हैं। अहमदाबाद से 10 आयुर्वेदिक उत्पाद शामिल किए गए हैं। इनमें आंवला के पाउडर, हरदा पाउडर, रसायन पाउडर, ब्राह्मी पाउडर, अश्वगंधा पाउडर और अमृता शामिल हैं। यह सभी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले ऑर्गेनिक उत्पाद हैं जिन्हें गुजरात की विभिन्न जनजातियों से लाया गया है।

जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन ट्राइफेड गो वोकल फॉर लोकल गो ट्राइबल मंत्र पर काम करता है क्योंकि यह पूरे देश में जनजातीय लोगों और उनकी आजीविका को लाभ पहुंचाने का कार्य करता है। हाल ही में लॉन्च हुई भारत की सबसे बड़े हस्तशिल्प और ऑर्गेनिक उत्पादों के बाजार ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस ने जनजातीय उत्पादों और हस्तशिल्प का प्रदर्शन किया जिससे यह पूरे देश के ग्राहकों तक पहुंच सकें।

Related Articles

Back to top button