उत्तर प्रदेश

विधान सभा अध्यक्ष, श्री हृदय नारायण दीक्षित ने उत्तर प्रदेश विधान सभा की नवसृजित वेबसाइट का किया उद्घाटन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष, श्री हृदय नारायण दीक्षित ने राजर्षि पुरूषोत्तम दास टण्डन हाल में उत्तर प्रदेश विधान सभा की नवसृजित (डायनामिक) वेबसाइट का उद्घाटन किया। श्री दीक्षित ने इस मौके पर अपने उद्बोधन में कहा कि नव सृजित वेबसाइट में लोक सभा एवं राज्य सभा की भांति विधान सभा से संबंधित समस्त सूचनाओं का डेटाबेस तैयार किया जाएगा। विधान सभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमावली, समस्त कार्यवाहियों, कार्यवृत्त, विधान सभा पुस्तकालय, समितियों, प्रश्नोत्तर व वर्तमान एवं पूर्व विधान सभा के समस्त सदस्यों के जीवन परिचय का इस नई वेबसाइट पर प्रदर्शन किया जायेगा। राज्यपाल अभिभाषण एवं बजट प्रस्तुतीकरण के समय दिये गये भाषणों को भी अपलोड किया जायेगा। इससे विधान सभा सदस्यों को विभिन्न विषयों पर भाषण करने के लिए विषय सामग्री प्राप्त करने में सुविधा होगी।

      श्री दीक्षित ने कहा कि प्रदेश की 23 करोड़ जनता द्वारा विधान सभा की जीवन्त कार्यवाही बड़ी उत्सुकता एवं जिज्ञासा के साथ देखी जाती है। इस वेबसाइट पर कार्यवाही प्रदर्शित किये जाने से जन सामान्य को भी विधान सभा की गतिविधियों के बारे में सहज जानकारी हो सकेगी।

      श्री अध्यक्ष ने कहा कि वेबसाइट पर दी जाने वाली जानकारी को बराबर अपडेट एवं अनुश्रवण किये जाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने विधान सभा से प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका के प्रमुख अंशो को भी वेबसाइट पर डाले जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यह भी बताया की वेबसाइड में प्रदर्शित सभी सूचनाएं भारत सरकार की मेघराज क्लाऊड (सर्वर) पर संरक्षित है।

      इस अवसर पर प्रमुख सचिव, विधान सभा श्री प्रदीप कुमार दुबे ने आश्वस्त किया कि श्री अध्यक्ष की अपेक्षानुसार वेबसाइट को अपडेट किया जायेगा। मासिक पत्रिका के साथ-साथ उनकी लिखी गयी पुस्तकों के प्रमुख अंशो का भी वेबसाइट पर प्रदर्शन किया जायेगा। कार्यक्रम में एन0आई0सी0 के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

Related Articles

Back to top button