देश-विदेश

Lockdown: दिल्ली में किसी तरह की कोई ढील नहीं: सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली: रविवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, इस दौरान उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से देश में अभी भी महामारी विकराल रूप नहीं धारण पाई है, हम भी चाहते हैं कि लॉकडाउन खोला जाए लेकिन ऐसा कर नहीं सकते, फिलहाल दिल्ली में लॉकडाउन में किसी प्रकार की कोई छूट नहीं है, अभी दिल्ली में लॉकडाउन बहुत जरूरी है, अभी शहर में हॉटस्पॉट्स में कोई ढील नहीं दी जा सकती है, 27 अप्रैल को हम फिर से समीक्षा करेंगे, उसके बाद फैसला लेंगे।

सीएम ने कहा कि दिल्ली में कोरोना तेजी से फैल रहा है लेकिन स्थिति नियंत्रण से बाहर नहीं है, घबराने की जरूरत नहीं है, हमने एक कोविड पॉजिटिव शख्स से बात की और उसने बताया कि वह भोजन बांटने में शामिल था, हमने उसके संपर्क में आए लोगों का रैपिड टेस्ट करने का आदेश दिया है, केजरीवाल ने कहा कि देश के 12 फीसदी कोरोना के केस दिल्ली में हैं, मरकज की घटना के बाद तेजी से मामले बढ़े हैं, कल 186 कोरोना के मरीज मिले, ये ऐसे लोग हैं , जिनमें लक्षण नहीं हैं, नको पता ही नहीं था कि कोरोना से संक्रमित हैं, यह और भी खतरनाक बात है।

वैश्विक महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 22 लाख के पार

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है, वैश्विक महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 22 लाख के पार जा चुकी है वहीं, 1.50 लाख से अधिक लोगों की जानें गई हैं। दुनिया के 200 से ज्यादा देश मिलकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप गहराता जा रहा है, भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देशभर से अबतक 15,712 मामले सामने आए हैं। कुल 507 मरीजों की मौत हो चुके हैं। देश में कोरोना के 12,974 एक्टिव केसेज हैं जबकि 2230 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

जानिए ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी ये बेहद खास बातें

कोरोना वायरस एक श्वास संबंधी बीमारी है और किसी संक्रमित व्यक्ति की छींक, खांसी, थूक से हवा के जरिए दूसरे लोगों तक पहुंचती है, WHO के मुताबिक किसी भी चीज की सतह पर कोरोना वायरस कितनी देर टिका रहेगा ये उस जगह के तापमान और आर्द्रता पर निर्भर करता है। अगर किसी सतह पर वायरस मौजूद है तो उसके जरिए ये वायरस किसी व्यक्ति में फैल सकता है इसलिए बार-बार कहा जा रहा है कि आप बाहर से आने या बाहर की चीजें छूने के बाद हाथ जरूर धोएं।मोबाइल फोन में शीशा, प्लास्टिक और एल्युमिनियम होता है इसलिए इससे भी संक्रमण का खतरा है इसलिए अपने फोन को भी सेनेटाइज कीजिए। घर और अपने आस-पास की चीजों को स्वच्छ रखिए। ना हाथ मिलाएं और ना गले मिले। source: oneindia

Related Articles

Back to top button