देश-विदेश

Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र में लॉकडाउन से पहले लोगों को दूसरी जगह जाने का मिलेगा समय, जानिए क्या है उद्धव सरकार का प्लान

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना वायरस बेकाबू हो गया है। पिछले कई दिनों से महाराष्ट्र में रोजाना 50 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। तमाम तरह की पाबंदियों को लागू करने के बाद सोमवार को नए मामलों की संख्या में कुछ गिरावट देखी गई है। वहीं, उद्धव सरकार ने राज्य में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। हालांकि, इस बार सरकार का कहना है कि लॉकडाउन लागू करने से पहले लोगों को पूरा समय दिया जाएगा, ताकि वे जहां जाना चाहते हैं, आराम से जा सकें। मालूम हो कि पिछली बार देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान कई प्रवासी मजदूरों के पैदल ही अपने घर को निकलने की खबरें सामने आई थीं। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी से सबक लेते हुए महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला लिया है।

‘लॉकडाउन को लेकर फुल प्रूफ प्लान बना रहे’

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान किसे अनुमति दी जाए और कितने दिनों के लिए, इन सबको लेकर राज्य सरकार फुल-प्रूफ प्लान बना रही है। लॉकडाउन से पहले यदि लोग कहीं जाना चाहते हैं या फिर यहां आना चाहते हैं, उन्हें पर्याप्त समय मिलेगा। मंत्री ने केंद्र सरकार से भी मदद मांगी है। उन्होंने कहा, ”केंद्र अपने राजस्व का लगभग 50% मुंबई से कमाता है। हमारे प्रवासी कामगारों और छोटे स्तर के बिजनेसमैन की मदद करने के लिए हमें (केंद्र) समर्थन की आवश्यकता है। हम केंद्र से एक पैकेज देने का अनुरोध करते हैं और आगे हम भी इसमें योगदान देंगे।”

‘त्योहारों के लिए कड़े एसओपी बना रही सरकार’

असलम शेख ने यह भी बताया कि राज्य सरकार आने वाले त्योहारों के लिए कड़े एसओपी भी बना रही है। उन्होंने कहा, ”त्योहारों के लिए सख्त एसओपी होंगे। अन्यथा, आप देख सकते हैं कि हरिद्वार कुंभ के लिए सरकार द्वारा दी गई अनुमति के कारण कोविड मामलों में वृद्धि कैसे हुई है। ये वही लोग हैं, जिन्होंने तब्लीगी जमात को बदनाम किया और उन पर बीमारी फैलाने का आरोप लगाया था।

लॉकडाउन लगने से लोगों की नौकरियां जाती हैं: फडणवीस
वहीं, बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि जब लॉकडाउन लगाया जाता है तो लोगों की नौकरियां चली जाती हैं और आरोप लगाया कि राज्य की महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की सरकार कमजोर तबकों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए गंभीर नहीं है। राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर महाराष्ट्र में पूर्ण लॉकडाउन की अटकलों के बीच राज्य सरकार पर तंज कसते हुए फडणवीस ने कहा कि राज्य में ‘लोकशाही के बाजाय लॉक-शाही है। बीजेपी नेता ने कहा कि सबसे ज्यादा कोविड-19 के मामले और इस महामारी से सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में हो रही हैं।

महाराष्ट्र में आज कोरोना मामलों में आई कमी
महाराष्ट्र में आज कोरोना के मामलों में कमी आई है। माना जा रहा है कि वीकेंड लॉकडाउन की वजह से यह कमी हो सकती है। पिछले कुछ समय में राज्य सरकार ने नाइट कर्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन समेत कई तरह की पाबंदियों को लागू किया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में आज 51,751 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा, 258 लोगों की जान चली गई। पिछले 24 घंटे में 52,312 लोग बीमारी से ठीक भी हुए हैं। आंकड़ों के अनुसार, राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 34,58,996 हो गई है, जबकि अभी तक 28,34,473 लोग रिकवर हो चुके हैं। कुल मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 58,245 हो गया है। राज्य में कोरोना के 5,64,746 एक्टिव केस हैं। Hindustan

Related Articles

Back to top button