उत्तराखंड समाचार

मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने वन इंडिया वन गोल्ड रेट पेश किया

देहरादून: मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स, देश की अग्रणी सोने और हीरे की आभूषण खुदरा श्रृंखलाओं में से एक ’वन इंडिया वन गोल्ड रेट’ की शुरूआत – देश के सभी राज्यों में समान सोने की दर 100 प्रतिशत बीआईएस के लिए एक पहल की पेशकश की और सोने की गुणवत्ता और शुद्धता से समझौता किए बिना। हालांकि भारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें पारदर्शी और समान हैं, फिर भी सोने की दरों में राज्यों में असमानता है, भले ही सोना मुख्य रूप से समान बैंकों से प्राप्त होता है। सोने के मूल्य निर्धारण में, जो अनिवार्य रूप से निर्दिष्ट और औसत दर्जे की गुणवत्ता की वस्तु है, उपभोक्ता के हित का पक्षधर नहीं है। कुछ मामलों में, उच्चतम सोने की दर और सबसे कम दर वाले राज्यों के बीच कीमत का अंतर 400 रुपये प्रति ग्राम है। पिछले कुछ वर्षों में मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने इस मुद्दे को मान्यता दी है और देश भर में सोने के खरीदारों की सुरक्षा के लिए एक समान मूल्य निर्धारण नीति बनाने की दिशा में काम किया है।

भारत में, सोना न केवल शुभ माना जाता है, बल्कि यह संपूर्ण बचत और निवेश का एक प्रमुख साधन है। वन इंडिया वन गोल्ड रेट की पहल से देश भर में ग्राहक उचित मूल्य पर सोना खरीद सकेंगे। इसके अलावा, जो सोना वे खरीद रहे हैं वह जिम्मेदार सोर्सिंग सुनिश्चित करके संघर्ष मुक्त और शुद्ध है। मलाबार का एक अन्य प्रमुख पहलू ग्राहक को जब भी वे पूरे भारत में अपना सोना बेचना या एक्सचेंज करना चाहते हैं, तो बायबैक आश्वासन है।

नई पहल पर टिप्पणी करते हुए, मलाबार समूह के अध्यक्ष, एम.पी. अहमद ने कहा, “जबकि कोविद -19 महामारी ने पूरे क्षेत्रों में गंभीर उथल-पुथल मचाई है, सोने की मांग लगातार उच्च रही है। यह बचत और धन सृजन साधन के रूप में पीली धातु के प्रति भारतीय उपभोक्ता की आत्मीयता को दर्शाता है। वन इंडिया वन गोल्ड रेट की हमारी पहल का उद्देश्य शुद्धता के साथ समझौता किए बिना एक समान सोने की दर प्रदान करके उपभोक्ता के हितों की रक्षा करना है। सोना सदियों से भारतीय परंपरा का एक

हिस्सा है और सभी शुभ अवसरों का एक हिस्सा है। हालांकि, इसके लिए वास्तव में शुभ होने के लिए, इसे हितधारकों के शोषण के बिना जिम्मेदारी से खरीदे जाने की आवश्यकता है। हम मलाबार में, हमारे प्रमुख सिद्धांतों में विश्वास करते हैं – उपभोक्ता हित, पारदर्शी व्यापार प्रथाओं और टिकाऊ और समावेशी विकास। यह देश भर में हमारे ग्राहकों के लिए हमारी प्रतिबद्धता के लिए एक बड़ा कदम है। ”

चूंकि ग्राहक धनतेरस और दिवाली के लिए तैयार हैं, इसलिए देश में अपने 120 शोरूम में यूनिफॉर्म गोल्ड प्राइसिंग पर मलाबार की पहल को लागू किया जाएगा। मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स अपनी गुणवत्ता और उत्तम डिजाइनों के लिए जाना जाता है। कंपनी पूरी पारदर्शिता बनाए रखने में गर्व करती है और अपने ग्राहकों को संघर्ष-मुक्त उत्पाद प्रदान करने के लिए सोने, हीरे और प्लैटिनम की जिम्मेदार सोर्सिंग सुनिश्चित करती है।

वन इंडिया वन गोल्ड रेट के प्रति उत्साही, अशर ओट्टोमोइक्कल, एमडी इंडिया ऑपरेशंस, मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने कहा, “यह भारतीय गोल्ड सेक्टर के लिए एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए मूल्य निर्धारण, सोर्सिंग में जिम्मेदारी तय करने और नीतियों का आदान-प्रदान करने के लिए एक मानक निर्धारित करने का समय है। एक निर्माता से दूसरे में सोना खरीदने के बीच का अंतर केवल आभूषण को डिजाइन करने और खरीदने के दौरान और बाद में ग्राहक को दिए जाने वाले सहायक लाभों का मूल्य होना चाहिए। वन इंडिया वन गोल्ड रेट इस दिशा में एक कदम है और जहां तक ग्राहक केंद्रितता का सवाल है, हमारे बाजार के नेतृत्व को प्रदर्शित करता है। मलाबार में, हम मानते हैं कि पारदर्शी होने और ग्राहक को सशक्त बनाकर, हम इस क्षेत्र के लिए विश्वास पर निर्मित एक पारिस्थितिकी तंत्र बना सकते हैं। ”

इस क्षेत्र में आपूर्ति श्रृंखला, प्रमाणपत्र और प्रलेखन के लिए कई चुनौतियां हैं जो कि बेईमान व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने के लिए आवश्यक हैं। इसके लिए, उद्योग को खनन स्रोत से और विभिन्न तंत्रों तक पहुंचने तक ट्रैकिंग तंत्र को सक्षम करने में पारदर्शिता की आवश्यकता है। आपूर्ति श्रृंखला में सोने की ट्रैकिंग से खराबी को रोकने में मदद मिलेगी और सरकार के सख्त प्रावधान इस क्षेत्र को प्रभावित करेंगे। ड्यूटी कम करने और अन्य लेवी भी सोने की तस्करी को खत्म करने में मदद करेगी और इस क्षेत्र के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। मलाबार ’वन इंडिया वन गोल्ड रेट एक पारदर्शी और स्तरीय खेल मैदान बनाने की दिशा में एक कदम है, जबकि उपभोक्ता को प्राथमिक उद्देश्य के रूप में लाभ सुनिश्चित करता है।

सबसे अच्छा हिस्सा वन इंडिया वन गोल्ड रेट एक प्रस्ताव अभियान नहीं है लेकिन यह मलाबार वादा है, इसके संरक्षक के लिए। मलाबार प्रॉमिस ’ब्रांड द्वारा विशेष रूप से अपने ग्राहकों को चिंता मुक्त खरीदारी के साथ-साथ उनके जीवनकाल के लिए उनकी खरीद को सुरक्षित रखने के लिए दिए गए आश्वासनों का एक सेट है। सभी मौजूदा विशेषाधिकार जैसे विनिमय पर 0 प्रतिशत की कटौती और बायबैक पर सर्वोत्तम मूल्य पहले की तरह जारी हैं। मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स दो दशकों से अधिक समय से 100 प्रतिशत बीआईएस हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की पेशकश कर रहे हैं, बावजूद इसके कि कोई भी सरकारी आदेश ग्राहकों के हित में नहीं है।

Related Articles

Back to top button