देश-विदेश

भारतीय नौसेना तथा फिलीपींस की नौसेना के बीच सामुद्रिक साझेदारी युद्धाभ्यास

भारतीय नौसेना के दो जहाज आईएनएस रणविजय (गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर, डी55) और आईएनएस कोरा (गाइडेड मिसाइल कार्वेट, पी61) ने पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में तैनाती के दौरान फिलीपींस की नौसेना के बीआरपी एंटोनियो लूना (फ्रिगेट, एफएफ 151) के साथ 23 अगस्त 2021 को पश्चिम फिलीपीन सागर में एक समुद्री साझेदारी अभ्यास किया।

अभ्यास के दौरान संचालित संयुक्त क्रियाकलापों में कई अभियानगत युद्धाभ्यास शामिल थे और दोनों नौसेनाओं के भाग लेने वाले जहाज समुद्र में इस सैन्य अभियान संबंधी बातचीत के माध्यम से हासिल की गई अंतःक्रियाशीलता का तालमेल बनने से संतुष्ट थे।

साझेदार देशों के साथ समुद्री सुरक्षा सहयोग को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से भारतीय नौसैनिक जहाजों को वर्तमान में पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में तैनात किया गया है ।  इसलिए बीआरपी एंटोनियो लूना के साथ बातचीत भारतीय नौसेना के लिए फिलीपीन नौसेना के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का एक अच्छा अवसर था।  इन दिनों चल रही महामारी के दिशानिर्देशों के अनुपालन में यह अभ्यास संपर्क रहित तरीके से आयोजित किया गया था और सभी आवश्यक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया गया था । इस अभ्यास के बाद भारतीय नौसैनिक जहाजों को पुनर्भरण के लिए मनीला पोर्ट पर बुलाने का कार्यक्रम है।

भारत और फिलीपींस कई वर्षों में निर्मित और सभी सैन्य आयामों में फैली एक बहुत मजबूत रक्षा और सुरक्षा साझेदारी साझा करते हैं। दोनों देशों की नौसेना स्थिर, शांतिपूर्ण और समृद्ध इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के सामूहिक उद्देश्य की दिशा में समुद्री क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Related Articles

Back to top button