खेल

दक्षिण अफ्रीकी टीम के हेड कोच बने मार्क बाउचर

पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज मार्क बाउचर को शनिवार को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. सीएसए के कार्यकारी क्रिकेट निदेशक और पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बाउचर की नियुक्ति का ऐलान किया.

स्मिथ ने कहा, ‘मैं बाउचर को बोर्ड में इसलिए लेकर आया क्योंकि मुझे लगता है कि वह युवा और अनुभवहीन दक्षिण अफ्रीकी टीम को एक मजबूत टीम में बदल सकते हैं. उनके पास अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के तौर पर लंबा अनुभव है. एक टीम को टेस्ट में सफल बनाने के लिए क्या कुछ चाहिए होता है वो बाउचर के पास है.’

बाउचर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 147 टेस्ट और 295 वनडे मैच खेले हैं. बाउचर की देखरेख में दक्षिण अफ्रीकी टीम इंग्लैंड के साथ चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इस सीरीज की शुरुआत सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ होगी.

वहीं अक्टूबर में टीम के अंतरिम क्रिकेट निदेशक चुने गए इनोच एक्वे टीम के सहायक कोच होंगे. इनोच के बारे में स्मिथ ने कहा, ‘मैं इनोच का सम्मान करता हूं और उनके लिए एक रास्ता बनना चाहता हूं ताकि वह एक बेहतरीन अंतर्राष्ट्रीय कोच के तौर पर निखर सकें.’

स्मिथ ने बताया कि वह अगले कुछ दिनों में बल्लेबाजी और गेंदबाजी सलाहकार के नाम का भी ऐलान करेंगे. पूर्व कप्तान ने कहा, ‘मैं बल्लेबाजी और गेंदबाजी सलाहकारों की नियुक्ति भी अगले कुछ दिनों में की जाएगी.’ सीएसए सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए टीम का ऐलान करेगी.

Related Articles

Back to top button