उत्तर प्रदेश

एम0एस0एम0ई0 सेक्टर में रोजगार उपलब्ध कराने की अपार सम्भावनाएं: मुख्यमंत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि एम0एस0एम0ई0 सेक्टर में रोजगार उपलब्ध कराने की अपार सम्भावनाएं हैं। इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार नवीन एम0एस0एम0ई0 इकाइयों की स्थापना तथा पूर्व स्थापित इकाइयों के सुदृढ़ीकरण के लिए हर सम्भव मदद एवं सुविधा प्रदान कर रही है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने एम0एस0एम0ई0 सेक्टर के विकास और विस्तार के लिए प्रभावी कार्यवाही को जारी रखने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले लगभग 04 वर्षों में प्रदेश की 49 लाख एम0एस0एम0ई0 इकाइयों को बैंकों के माध्यम से ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई गई। इससे ढाई करोड़ से अधिक रोजगार के अवसर सृजित हुए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि धान खरीद का कार्य पूरी गति से संचालित किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि खरीद केन्द्रों पर किसानों को धान बेचने में कोई असुविधा न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि किसानों को उनकी उपज का भुगतान समय से किया जाए। धान क्रय केन्द्रों पर खरीद की कार्यवाही तेजी से की जाए। आवश्यकतानुसार क्रय केन्द्रों पर अतिरिक्त काटों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने धान क्रय केन्द्रों के संचालन की नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में उपयोगिता प्रमाण-पत्र समय से भारत सरकार के सम्बन्धित मंत्रालय को प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यथा समय उपयोगिता प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने से केन्द्र सरकार द्वारा सम्बन्धित योजना की आगामी किस्त की धनराशि जारी की जाती है। इसलिए उपयोगिता प्रमाण-पत्र को ससमय भेजना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इस कार्यवाही को तयशुदा समय में करने से योजनाओं के त्वरित संचालन में मदद मिलती है।
मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को विभागीय बजट की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण बजट धनराशि का सदुपयोग करते हुए कार्यों को सम्पन्न किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि समस्त कार्य निर्धारित दिशा-निर्देशों, मानकों एवं वित्तीय नियमांे के अनुरूप क्रियान्वित हों।
बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री आलोक टण्डन, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक श्री हितेश सी0 अवस्थी, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव पशुपालन श्री भुवनेश कुमार, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button