उत्तराखंड समाचार

वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से ईवीएम के सबंध में बैठक करते हुए: मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या

देहरादून: मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु सचिवालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से रिजर्व ईवीएम की जीपीएस ट्रेकिंग, वेबकॅास्टिंग, इलेक्ट्रानिक रोल, ईडीसी आदि के सबंध में बैठक की।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने कहा कि पोलिंग के लिए जो रिजर्व ईवीएम जायेंगी, उनकी जीपीएस ट्रेकिंग की जायेगी। यह मोबाईल एप बेस जीपीएस होगा। इसके लिए प्रत्येक जिला निर्वाचन अधिकारी को यूजर आईडी व पासवर्ड दिया जायेगा। क्रिटिकल व वनरेबल बूथों पर वेबकाॅस्टिंग भी की जायेगी। चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी व अधिकारी अपना मतदान ईडीसी व पोस्टल बैलट दोनों माध्यम से कर सकते हैं। आरओ परिस्थिति के अनुसार ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) या पोस्टल बैलट के माध्यम से कार्मिकों से मतदान करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर लगने वाले सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सी विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाये। एक पोलिंग बूथ पर 1400 से अधिक मतदाता होने पर ऑक्जिलरी बूथ बनाया जायेगा। ईवीएम व वीवीपैट की हैण्डसआॅन प्रशिक्षण पोलिंग पार्टियों को अच्छी तरह से दिया जाये।

इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ.वी षणमुगम, समस्त जिला निर्वाचन अधिकारी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकरी श्री प्रताप शाह, उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री जितेन्द्र कुमार आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button