उत्तराखंड समाचार

विभागीय अधिकारियों के साथ महानिदेशक सूचना द्वारा समीक्षा बैठक करते हुए

देहरादून: नवनियुक्त सूचना महानिदेशक डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने सोमवार को सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, रिंग रोड़ देहरादून में कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों के साथ महानिदेशक सूचना द्वारा समीक्षा बैठक की गई।

समीक्षा बैठक में महानिदेशक डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाय। डॉ. बिष्ट ने कहा कि वर्तमान समय में आधुनिक संचार तकनीकि का उपयोग कर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा रहा है। सूचना विभाग को भी अपने कार्यों में इसके अनुसार बदलाव लाने के प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि नई तकनीक विशेषकर सोशल मीडिया माध्यमों का अधिक से अधिक उपयोग किया जाय। साथ ही मीडिया तक सूचनाएं त्वरित गति से प्रेषित की जाय, ताकि समय पर सही सूचना मीडिया को मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ऐसी योजनाएं, जो विशेषकर आम जन के कल्याण के लिए संचालित की जा रही है, उनकी जानकारी जन-जन तक पहुंचे, इसके लिए विशेष प्रयास किये जाय। डॉ. बिष्ट ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए कार्ययोजना तैयार की जाय। विभागीय स्तर पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र समाधान किया जाय। मीडिया प्रतिनिधियों से संबंधित सभी प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही कर निस्तारित करने पर उन्होंने बल दिया। उन्होंने मीडिया से बेहतर समन्वय बनाने के भी निर्देश दिये।

डॉ. बिष्ट ने विभागीय अधिकारियों से विभागीय क्रियाकलापों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। विभागीय कर्मचारियों से संबंधित किसी भी प्रकरण को लंबित न रखने के भी निर्देश उन्होंने दिये। विभागीय कर्मचारी समय पर कार्यालय आये और अपने दायित्वों का निर्वहन करे। विभाग में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समस्या को सुना जाय और उसके निराकरण के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के साथ ही विभागीय कार्यों में अधिक से अधिक सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग पर भी उन्होंने बल दिया।

इस अवसर पर अपर निदेशक डॉ. अनिल चन्दोला ने विभागीय कार्यकलापों की जानकारी महानिदेशक सूचना को दी। डॉ. चन्दोला ने प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया, गीत एवं नाट्य, प्रेस प्रभाग आदि से संबंधित जानकारी महानिदेशक को दी। बैठक में संयुक्त निदेशक राजेश कुमार, संयुक्त निदेशक आशिष कुमार त्रिपाठी, उप निदेशक के.एस.चौहान, फोटो अधिकारी केवल सिंह आदि उपस्थित थे।

ज्ञातव्य है कि नवनियुक्त महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट वर्तमान में अपर सचिव मा. मुख्यमंत्री, उद्यान, दुग्ध विकास एवं महिला डेयरी, राजस्व, खनन, निदेशक खनन एवं खाद्य प्रसंस्करण के पद पर कार्यरत है। इससे पूर्व डॉ. बिष्ट अपर मेलाधिकारी कुम्भ मेला, मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार जैसे महत्वपूर्ण दायित्वों का सफलतापूर्वक निवर्हन कर चुके है।

Related Articles

Back to top button