उत्तर प्रदेश

मंत्री डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने प्राथमिक विद्यालय मकदूमपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने आज प्राथमिक विद्यालय मकदूमपुर लखनऊ, का आकस्मिक निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सावधानी अभी भी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा शिक्षक एवं शिक्षिकाएं ध्यान रखे कि स्कूल में सभी बच्चे मास्क अवश्य पहने और कोविड-19 के नियमों का पूरा पालन अवश्य किया जाये इसका विशेष ध्यान रखा जाये। स्कूूल में सेनेटाईजर, मास्क तथा हाथ धोने की व्यवस्था अवश्य की जायेगी।
डा0 द्विवेदी ने प्राथमिक विद्यालय के कक्षा-01, 02, 04, 05 का निरीक्षण के दौरान बच्चों से कहा स्कूल में मेहनत से पढ़ाई करो एवं शिक्षकों द्वारा जो पढ़ाया जाये उसको ध्यान से पढ़ना है तथा किसी प्रकार की समस्या है, तो शिक्षकों से अवश्य बतायंे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नामित किया गया, नामित अधिकारियों से सभी जनपदों के स्कूल संचालन की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी। नोडल अधिकारी स्कूलों में जायेगे और वह स्कूलों में शिक्षा विभाग द्वारा जारी कोविड-19 प्रोटोकॉल व निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे।
डा0 द्विवेदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशन में कोविड-19 की वैश्विक महामारी की स्थिति पूरी तरह नियन्त्रण में है और जनजीवन सामान्य है तथा प्रदेश में कोविड-19 के टीकाकरण अभियान तीव्र गति से चल रहा है और अब तक प्रदेश में 06 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष से कम आयु वाले बच्चों के अभिभावकों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। इन्हीं सब परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अब सभी कक्षाओं के स्कूल खोल दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि अधिकतर शिक्षक व शिक्षिकाओं का कोविड-19 का टीकाकरण हो गया है यदि कही कोई शिक्षक व शिक्षिकाएं टीकाकरण से छूट गये हैं तो उनका टीकाकरण शीघ्र कराये जाने की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि स्कूल मंे बच्चों का पूरा ध्यान रखा जाये तथा बच्चों को मेहनत से शिक्षा प्रदान की जाये। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि स्कूल में पठन-पाठन के साथ ही बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाये, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी।
डा0 द्विवेदी ने प्राथमिक विद्यालय मकदूमपुर के निरीक्षण के दौरान पाया कि ऑपरेशन कायाकल्प योजना के अंतर्गत विद्यालय में निर्माण व सौन्दर्यीकरण आदि कार्य बेहतर ढंग से कराये गये हैं, जिसके लिए उन्होंने उपस्थित ग्राम प्रधान श्री देवेश कुमार यादव की सराहना की।
इस अवसर पर निदेशक बेसिक शिक्षा डा0 सवेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री विजय प्रताप सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी श्रीमती इन्दिरा देवी, ग्राम प्रधान श्री देवेश कुमार यादव, विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री मनीष खरे सहित अन्य शिक्षक, शिक्षिकाएं तथा स्कूल के बच्चे आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button