उत्तर प्रदेश

मिशन गौरव कार्यक्रम का 10 और जिलों में होगा क्रियान्वयन: स्वामी प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने आज अपने सरकारी आवास में श्रमिकों को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में श्रमिकों की सहायता एवं मार्गदर्शन करने के लिए टाटा ट्रस्ट द्वारा संचालित मिशन गौरव कार्यक्रम का उद्घाटन किया।  इस अवसर पर उन्होंने कहा कि श्रमिकों को सरकारी योजनाओं से जुड़ाव हेतु 10 और जनपदों में टाटा ट्रस्ट द्वारा मिशन गौरव कार्यक्रम की शुरूआत एक बेहद अनोखी एवं सराहनीय पहल है। टाटा ट्रस्ट राष्ट्रीय स्तर की एक बेहद विश्वसनीय संस्था है जो प्रत्येक परिस्थितियों में गरीब समुदाय एवं सरकार का सहयोग करने में हमेशा तत्पर रहती है। इस दौरान उन्होंने बहराइच, श्रावस्ती तथा गाजियाबाद में ट्रस्ट द्वारा स्थापित ‘अपना सेवा केन्द्रों’ का अवलोकन वर्चुअल करते हुए कहा की गाँव स्तर पर ‘अपना सेवा केंद्रों’ की स्थापना से जहाँ एक ही स्थान पर श्रमिकों को समस्त सेवाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे और अधिक केन्द्रों की स्थापना किया जाना श्रमिकों के लिए अत्यंत उपयोगी होगा तथा टाटा ट्रस्ट के इस पहल से प्रावासी एवं जरूरतमंद परिवारों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर उन्होंने ‘अपना सेवा केन्द्र‘ की मोबाइल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना भी किया।
इस दौरान टाटा ट्रस्ट के सी0ई0ओ0 श्री एन0 श्रीनाथ ने बताया कि मिशन गौरव कार्यक्रम का क्रियान्वयन उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में टाटा ट्रस्ट्स के माइग्रेंट सपोर्ट प्रोग्राम द्वारा 10 स्थानीय सहयोगी संस्थाओं (आगा खान फाउंडेशन, ट्रस्ट कम्युनिटी लाइवलीहुड्स, ग्रामीण डेवलपमेंट सर्विसेस, सहभागी शिक्षण केंद्र, पीपुल्स एक्शन फॉर नेशनल इंटीग्रेशन, गोरखपुर एनवायरनमेंटल एक्शन ग्रुप, समाज कल्याण एवं बाल विकास परिषद, सस्टेनेबल ह्यूमन डेवलपमेंट एसोसिएशन, सॉलिडेरिटी ऑफ दि नेशन सोसायटी, विज्ञान फाउंडेशन और संवाद सामाजिक संस्थान) के साथ भागीदारी में किया जा रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश के 10 जिले कुशीनगर, गोरखपुर, बहराइच, श्रावस्ती, अयोध्या, बलरामपुर, प्रतापगढ़, गोंडा, सीतापुर और वाराणसी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर मिशन गौरव कार्यक्रम का देश के 6 राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड में क्रियान्वयन किया जा रहा है। परियोजना का लक्ष्य 6 महीने की अवधि में 48 जिलों के 214 ब्लॉकों के प्रवासी श्रमिक, कमजोर एवं वंचित परिवारों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से जोड़कर लाभ दिलवाने का है।

टाटा ट्रस्ट के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक सलिल श्रीवास्तव ने बताया कि, परियोजना के तहत 10 सहयोगी संस्थाओं की सहायता से 10 जिलों के 65 ब्लॉकों में 300 से अधिक श्रमिक मित्र गरीब परिवारों तक पहुँचेंगे। समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचने के लिए तकनीक का भी प्रयोग किया जा रहा है। श्रमिक मित्र मोबाइल एप के माध्यम से वंचित परिवारों की जानकारी एकत्रित करेंगे। अपना सेवा केन्द्रों एवं मोबाइल अपना सेवा केन्द्रों के जरिए से पात्र लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ा जाएगा। मोबाइल वैन के माध्यम से गाँव-गाँव जा कर जागरूकता फैलाएंगे और कैम्प लगाकर लोगों को योजनाओं से जोड़ेंगे।
कार्यक्रम में उप श्रमायुक्त श्री शमीम अख्तर, विभागीय अधिकारियों के साथ टाटा ट्रस्ट के जोनल मैनेजर, सुश्री अमृता पटवर्धन, मिशान गौरव के सेन्ट्रल मेनेजर श्री संतोष पाठक, रीजनल मेनेजर श्री विनीत जैन, अमिता जैन, राज्य कार्यक्रम प्रबंधक श्री सलिल श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button