देश-विदेश

राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लद्दाख की मांगों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (एलएएचडीसी), लेह के प्रमुख/मुख्य कार्यकारी पार्षद श्री ताशी ग्येलसन और भाजपा सांसद श्री जामयांग सेरिंग नामग्याल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल आज यहां केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मिला।

राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने एलएएचडीसी चुनाव में भाजपा की जीत पर उन्हें बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संभव और सफल हुआ। उन्होंने कहा कि ये चुनाव खास महत्व रखते हैं क्योंकि लद्दाख के केंद्र-शासित क्षेत्र बनने के बाद हुआ यह पहला चुनाव था।

प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लद्दाख और अन्य परिधीय क्षेत्रों की मांगों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। उन्होंने कहा,  मोदी सरकार के तहत यह पहली बार था कि लद्दाख को एक विश्वविद्यालय, एक मेडिकल कॉलेज और एक इंजीनियरिंग कॉलेज दिया गया। मंत्री ने कहा कि इस सरकार ने हमेशा “जो कहा, वह किया” और क्षेत्र के लिए अपनी सभी प्रतिबद्धता को पूरा किया है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और लद्दाख प्रशासन ने क्षेत्र में सीएसआईआर (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद) के एक क्षेत्रीय केंद्र के निर्माण के लिए जमीन की पहचान कर ली है।

उन्होंने क्षेत्र के कनेक्टिविटी के मुद्दे के बारे में बात करते हुए कहा कि अटल टनल (जिसे रोहतांग टनल के नाम से भी जाना जाता है) के उद्घाटन और निर्माणाधीन जोजी ला टनल के के साथ हर मौसम में इस परिधीय क्षेत्र के साथ संपर्क से क्षेत्र को एक बड़ा आर्थिक और सुरक्षा प्रोत्साहन मिलेगा। और यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम नेतृत्व और अनकही इच्छाशक्ति के साथ ही संभव हुआ है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने विभिन्न परियोजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में सौर प्रौद्योगिकी संयंत्र से जुड़ी एक बड़ी परियोजना स्थापित की जा रही है जो क्षेत्र के लोगों और विभिन्न परियोजनाओं के लिए पर्याप्त बिजली और ऊर्जा प्रदान करने में सक्षम होगी।

राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित “कार्बन न्यूट्रल” लद्दाख के लिए नीति और कार्य योजना तैयार करने का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित क्षेत्र सरकार एक व्यापक योजना पर काम कर रही है जो उच्च अधिकारियों के समक्ष रखने के लिए तैयार होगी।

उन्होंने लद्दाख के लिए 50 करोड़ रुपये के विशेष विकास पैकेज का भी उल्लेख किया और कहा कि यह पहली बार है कि कोई केंद्र सरकार इस क्षेत्र के लिए विभिन्न परियोजनाओं के वित्तपोषण को लेकर इतनी उदार है। उन्होंने कहा, यह लद्दाख क्षेत्र के लिए विशेष रूप से समर्पित अपने तरह का पहला रोडमैप होगा।

प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय मंत्री को एलएएचडीसी चुनावों के बाद के वर्तमान परिदृश्य के बारे में जानकारी दी और उन्हें केंद्र द्वारा वित्त पोषित विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति से भी अवगत कराया।

एलएएचडीसी, लेह के प्रमुख ने बैठक के अंत में केंद्र के विभिन्न मंत्रालयों में लद्दाख से संबंधित विभिन्न मामलों को उठाने को लेकर निरंतर सहयोग और अपने हर दिन के समन्वय के लिए डॉ. जितेंद्र सिंह का आभार जताया।

Related Articles

Back to top button