देश-विदेशसेहत

पूरे देश में सप्ताह भर चलने वाले उत्सव के दूसरे दिन ’मातृ-शक्ति सम्मान कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया

भारत सरकार के रसायन और उर्वरक और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री श्री भगवंत खुबा ने पूरे देश में सप्ताह भर चलने वाले उत्सव के तहत नई दिल्ली से जन औषधि रथ, जन औषधि मोबाइल वैन और जन औषधि ई-रिक्शा को झंडी दिखाकर रवाना किया।

जन औषधि रथ 4-5 राज्यों को कवर करते हुए 7 दिनों की यात्रा करेगा और वैन और ई-रिक्शा 7 मार्च तक पूरी दिल्ली में यात्रा करेंगे ताकि जमीनी स्तर पर परियोजना और जन औषधि जेनेरिक दवाओं के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके जो कि सभी के लिए किफायती कीमतों पर उपलब्ध हैं।

जन औषधि दिवस समारोह के दूसरे दिन देश की महिलाओं को सम्मानित करने के लिए देश भर में 75 स्थानों पर मातृ-शक्ति सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महिलाओं द्वारा उपयोग की जा सकने वाली जन-औषधि की विभिन्न वस्तुओं से युक्त एक उपहार की टोकरी का वितरण किया गया। इन कार्यक्रमों में महिला नेताओं, नगर महापौरों, जन प्रतिनिधियों और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से अन्य प्रतिष्ठित महिलाओं ने भाग लिया है।

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में इस वर्ष सभी कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button