उत्तर प्रदेश

दूसरो को भी गन्दगी न फैलाने के लिए प्रेरित करें: डॉ. दिनेश शर्मा

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, शिविर कार्यलय लखनऊ मेें आज ‘‘सेवा सप्ताह’’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री द्वारा उपस्थित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई गयी। डा0 दिनेश शर्मा ने इस अवसर पर निदेशालय के विभिन्न पटल कार्यालयों एवं फाइलों का निरीक्षण किया गया तथा कम्प्यूटर की साफ-सफाई एवं कार्यालय परिसर को स्वच्छ रखने का निर्देश दिया गया। उन्होेंनेे आह्वान किया कि सभी लोग अपने घर परिवेश एवं कार्य स्थल को सदैव स्वच्छ रखें तथा दूसरो को भी गन्दगी न फैलाने के लिए प्रेरित करें और साथ मिलकर अपने देश को विश्व का सबसे सुन्दर, स्वच्छ और समृद्ध देश बनायें।

डॉ दिनेश शर्मा ने शपथ दिलाने के पश्चात् परिसर की चाहरदीवारी पर रंगाई-पुताई कार्यक्रम में बडे़ उत्साह के साथ प्रतिभाग किया और स्वयं निदेशालय के गेट की पुताई भी की। रंगाई-पुताई कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव, श्री आर0 के0 तिवारी, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा,श्रीमती आराधना शुक्ला, सचिव माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा, श्री आर0 रमेश, विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा,श्री राजेश कुमार तथा श्री उदय भान त्रिपाठी, निदेशक माध्यमिक शिक्षा, श्री विनय कुमार पाण्डेय,  सहित शासन तथा विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

स्वच्छता के प्रति जागरूकता एवं संवेदनशीलता उत्पन्न कर उसे अपनी जीवनशैली एवं कार्य संस्कृति में समाहित करने के उद्देश्य से दिनांक 14 से 20 सितम्बर, 2019 तक माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत कार्यालयों एवं विद्यालयों मेें सेवा-सप्ताह‘‘ का आयोजन किया जा रहा है। इस सेवा सप्ताह में सभी कार्यालयों एवं शिक्षक, समस्त कर्मचारी एवं अध्ययनरत छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा समस्त विद्यालयों को यह निर्देश दिये गये हैं कि प्रतिदिन छुट्टी से पूर्व एक घंटे तक साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा कार्यालयों के जीर्णशीर्ण पुराने अभिलेखों, पत्रावलियों को सुव्यवस्थित किया जाय। साथ ही यह भी निर्देश दिये गये हैं कि समस्त कार्यालयों में एक बार प्रयोग में आने वाले प्लास्टिक/पाॅलीथीन, तम्बाकू तथा धूम्रपान से मुक्त क्षेत्र घोषित किया जाय एवं विद्यालय व कार्यलय की गन्दी दीवारों की पुताई करायी जाय।

Related Articles

Back to top button