उत्तराखंड समाचार

नरोपा फैलोज़ का ‘स्टार्ट-अप एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम के लिए चयन

देहरादून: नरोपा फैलोज़ और उनके उद्यमी वेंचर एगरॉ एवं लद्दाख बास्केट को कैटेलस्ट, आईआईटी मंडी द्वारा आयोजित स्टार्ट-अप एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम के लिए चुना गया है। कैटेलिस्ट ने इनोवेटर्स उद्यमियों के कुछ बेहद व्यवहारिक विचारों को चुना जो हिमालयी क्षेत्र जैसे उत्तराखण्ड, जम्मू कश्मीर, हिमांचल प्रदेश में बदलाव ला सकते हैं। कैटेलिस्ट अगले तीन महीनों के दौरान 1.5 लाख तक का आर्थिक सहयोग भी प्रदान करेगा, इस दौरान टीमों को अपने विचारों को प्रोटोटाईप व प्रोडक्ट में बदलने का मौका मिलेगा। ये उद्यम हिमालयी क्षेत्र के संरक्षण के विचार पर आधारित है। टीम एगरॉ बेकार प्लास्टिक बोतलों से बनी इको-ब्रिक्स का इस्तेमाल कर पूरे लद्दाख में कम लागत के एवं पर्यावरण अनुकूल ग्रीन हाउस बनाएगी। वहीं दूसरी ओर टीम लद्दाख बास्केट ई-कॉमर्स का इस्तेमाल करते हुए उच्च गुणवत्ता के स्थानीय उत्पादों जैसे अखरोट, खुबानी और लद्दाखी ग्रीन टी को बड़े बाज़ार में बेचेगी।

 इस अवसर पर फैलोज़ को बधाई देते हुए महामहिम दु्रकपा थुकसे रिनोपचे, सह-संस्थापक, नरोपा फैलोशिप ने कहा, ‘‘इतने छोटे समय अंतराल में नरोपा फैलोज़ के पहले बैच की सफलता को देखकर हमें बेहद गर्व का अनुभव हो रहा है। दोनों स्टार्ट-अप्स हिमालयी क्षेत्र के कल्याण एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं तथा नरोपा फैलोशिप के लक्ष्यों के लिए प्रयासरत हैं।’’

इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मंडी में स्थित कैटेलिस्ट हिमाचल प्रदेश का पहला टेक्नोलॉजी बिज़नेस इन्क्यूबेटर है। यह स्टार्ट-अप एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम उभरते इनोवेटर्स एवं उद्यमियों को उनके विचारों को व्यवहारिक बिज़नेस मॉडल में बदलने में मदद करता है। विभिन्न क्षेत्रों जैसे ऑगमेन्टेड रिएल्टी, आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, व्यर्थ प्रबंधन, एग्रोटेक, नव्यकरणी उर्जा एवं ऑनलाईन सर्विसेज़ से कुल बारह स्टार्ट-अप्स को प्रोग्राम के लिए चुना गया और इन 12 टीमों में से 5हिमाचल प्रदेश से हैं। प्रोग्राम पूरा होने पर कैटेलिस्ट चुने गए उद्यमों को एक वर्षीय इन्क्यूबेशन प्रोग्राम उपलब्ध कराएगा जिसमें 1.5 लाख की सीड फंडिंग शामिल है।

Related Articles

Back to top button