उत्तर प्रदेश

एनसीएमसी कार्ड आधारित किराया भुगतान व्यवस्था का शुभारम्भ शीघ्र: दयाशंकर सिंह

लखनऊः उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री दयाशंकर सिंह ने बताया है कि देश एवं प्रदेश के लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराने हेतु नई तकनीक का प्रयोग किया जायेगा। इसके अन्तर्गत उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में आई०टी० क्षेत्र में अग्रणी पहल करते हुए भारत सरकार की अपेक्षानुरूप वन नेशन वन कार्ड कार्यक्रम के अन्तर्गत एक ही कार्ड द्वारा विभिन्न परिवहन साधनों की सुविधा नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) कार्ड के माध्यम से प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि एनसीएमसी कार्ड आधारित किराया भुगतान व्यवस्था का शुभारम्भ शीघ्र ही किया जायेगा।
श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि इस हेतु 25 नवम्बर 2022 को स्टेट बैंक आफ इण्डिया एवं उत्तर प्रदेश  परिवहन निगम के मध्य करार प्रबन्ध निदेशक स्टेट बैंक आफ इण्डिया की उपस्थिति में सम्पादित होगा। उन्होंने बताया कि एनसीएमसी कार्ड के माध्यम से जनसामान्य को विभिन्न साधनों में यात्रा करने हेतु बिना किसी अतिरिक्त कार्ड के एक ही कार्ड का प्रयोग कर किराया भुगतान की आधुनिकतम सुविधा प्राप्त हो जायेगी, जिससे उनकी यात्रा अधिक सरल एवं सहज होगी।
श्री सिंह ने बताया कि इस कार्ड के माध्यम से उ०प्र० परिवहन निगम की बसों के साथ-साथ अन्य स्थानों जहा ओपेन लूप कार्ड व्यवस्था लागू है, पर यह कार्ड प्रयुक्त हो पायेगें। यात्री इन कार्ड्स को बस के अन्दर परिचालक को कैश अथवा कार्ड से भुगतान कर रिचार्ज करने की सुवधा भी प्राप्त कर सकेगें।

Related Articles

Back to top button