उत्तर प्रदेश

पर्यावरण संरक्षण को जीवन पद्धति और दिनचर्या से जोड़ने की जरुरत – कृष्ण कुमार यादव

पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण जैसे प्रभावी कदम उठाने के साथ-साथ प्लास्टिक से छुटकारा भी पाना है। प्लास्टिक के टुकड़े पर्यावरण में जहरीले रसायनों को छोड़ते हैं और मनुष्यों व जानवरों के लिए बेहद घातक हैं। ऐसे में सम्पूर्ण धरा और प्रकृति को सुरक्षित व संतुलित रखने हेतु हमें पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को सजग बनाना होगा। उक्त उद्गार वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ पर डाक विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। वाराणसी कैण्ट प्रधान डाकघर परिसर में उन्होंने पौधारोपण करते हुए पर्यावरण में बढ़ रहे प्लास्टिक प्रदूषण और उसके चलते पैदा हो रही विसंगतियों की ओर ध्यान आकर्षित करके हर डाककर्मी से इसके समाधान में भागीदार बनने का भी आह्वान किया।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, डाक विभाग सदैव से सामाजिक सरोकारों से जुड़ा हुआ है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु समय-समय पर तमाम पहल की गई हैं। प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इसके वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किये जाने की जरूरत है। पर्यावरण संरक्षण को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाते हुए अपनी जीवन पद्धति और दिनचर्या से जोड़ने की जरुरत है।

वाराणसी पश्चिमी मंडल के अधीक्षक डाकघर श्री हेमंत कुमार ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को जीवन का आधारभूत तत्त्व मानकर ही हम पर्यावरण प्रदूषण जैसी समस्याओं से मुक्ति की संभावनाएं खोज सकते हैं। ऐसे में हर व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि वह एक पौधा अवश्य लगाए।

इस अवसर पर अधीक्षक डाकघर श्री हेमंत कुमार, सहायक निदेशक ब्रजेश शर्मा, राम मिलन, सहायक डाक अधीक्षक आरके चौहान, मासूम रश्दी, अजय कुमार, डाक निरीक्षक दिलीप पांडेय, कैण्ट प्रधान डाकघर पोस्टमास्टर अरविन्द शर्मा, श्रीप्रकाश गुप्ता, राहुल कुमार, रामचंद्र यादव, पंकज कुमार सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

*चित्र में : विश्व पर्यावरण दिवस पर कैंट प्रधान डाकघर परिसर में पौधारोपण करते वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव*

Related Articles

Back to top button