देश-विदेश

नितिन गडकरी ने नागपुर में राष्ट्रीय वयोश्री एवं अदीप (दिव्यांगों को सहायता) योजना के तहत निशुल्क उपकरण प्रदान किए

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने केंद्र सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री एवं अदीप (दिव्यांगों को सहायता) योजनाओं के तहत नागपुर में आज वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को निशुल्क उपकरण और अन्य सामग्री प्रदान की।

केंद्र सरकार ने 2016 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दिव्यांग जन अधिकार कानून बनाया था। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत 27 फरवरी से 23 अप्रैल 2022 तक वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों के लिए स्क्रीनिंग कैंप आयोजित किए गए, जिसमें नागपुर शहर में 28,000 और ग्रामीण नागपुर में 8,000 सहित लगभग 36,000 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। उन सभी को उपकरण और सामग्री वितरित की गई। इन सभी उपकरणों और सामग्रियों की कुल लागत 34.83 करोड़ रुपये है।

नागपुर शहर के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में इन उपकरणों के वितरण के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं,  इसी श्रृंखला में आज (1 सितंबर को) दूसरा कार्यक्रम आयोजित किया गया। आज पूर्वी नागपुर विधानसभा क्षेत्र के 4,549 लाभार्थियों को कुल 34,130 उपकरण दिए गए हैं, जिनकी कुल लागत 4.82 करोड़ रुपये से अधिक है।

इन 43 प्रकार के उपकरणों में मुख्य रूप से थ्रीव्हीलर, साइकिल (हाथ से संचालित), व्हील चेयर, वॉकिंग स्टिक, डिजिटल हियरिंग एड, दृष्टिबाधित लोगों के लिए स्क्रीन रीडिंग के साथ स्मार्ट फोन, ब्रेल कैन (फोल्डिंग कैन) के अलावा कृत्रिम हाथ और पैर शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button