उत्तर प्रदेश

एनएमसीजी ने शैक्षणिक मंच के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

स्वच्छ गंगा के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमसीजी) ने युवा छात्रों को शामिल करने के लिए एक अकेडमिक मंच बनाने के साथ-साथ क्षेत्रीय विकास का समर्थन करने के लिए,साथ ही एक शोध क्षमता निर्माण केंद्र विकसित करने के लिए दक्षिण एशियाई उन्नत अनुसंधान विकास संस्थान (एसएआईएआरडी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

एनएमसीजी एसएआईएआरडी दोनों नदी के पारिस्थितिक तंत्र में भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी पर ध्यान देने के साथ एकीकृत नदी बेसिन प्रबंधन पर क्षमता निर्माण करने बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

जल शक्ति मंत्रालय ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ, एसएआईएआरडी को पूर्वी क्षेत्र में एनएमसीजी के लिए क्षेत्रीय क्षमता निर्माण केंद्र के रूप में भी माना जाएगा।

एमओयू पर महानिदेशक, एनएमसीजी, राजीव रंजन मिश्रा, निदेशक, राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान (एनआईयूए) हितेश वैद्य अध्यक्ष, एसएआईएआरडी, डॉ बिस्वजीत रॉय चौधरी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सहयोग के क्षेत्रों में शामिल हैं, एकीकृत नदी बेसिन प्रबंधन के क्षेत्र में विविध विषयगत क्षेत्रों से संबंधित अध्ययन करने के लिए नदी जल प्रणालियों के कायाकल्प के लिए स्थायी प्रथाओं के विकास के लिए जल, अपशिष्ट जल एकीकृत शहरी जल प्रबंधन के प्रबंधन पर जोर देना शामिल है।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्य नदी क्षेत्रों के विकास नदी संवेदनशील शहरी नियोजन के लिए नीति निर्माण में सहायता प्रदान करना एनएमसीजी के लिए भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी अन्य क्षेत्रों पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम विकसित करने में मदद करने के अलावा नदी डेटा बेस तैयार करने में सहायता प्रदान करना है। साथ ही अन्य हितधारकों के लिए इंटर्नशिप अनुसंधान का समर्थन करना भी शामिल है।

यह एक डिजिटल नदी पुस्तकालय, नदी संग्रहालय ऑनलाइन समाचार पोर्टल विकसित करने में भी मदद करेगा।

इसके अतिरिक्त, डीजी एएमसीजी उपस्थिति में, एनआईयूए एसएआईएआरडी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।

एनएमसीजी, नदी संवेदनशील मास्टर प्लान शहरी नदी प्रबंधन योजनाओं को विकसित करने के लिए एनआईयूए के साथ काम कर रहा है। इस सहयोग में एसएआईएआरडी सेंटर फॉर अर्बन एंड बिल्ट एनवायरनमेंट सभी प्रकार की क्षमता निर्माण गतिविधियों को लागू करने के लिए एसएआईएआरडी की ओर से एनआईयूए के साथ काम करने का बीड़ा उठाएगा, जिसमें जलवायु लचीलापन को मुख्यधारा में लाने के लिए संबंधित हितधारकों के लिए ज्ञान उत्पादों का विकास करना शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button