देश-विदेश

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के भत्‍तों में कोई कटौती नहीं,पीआईबी फैक्ट चेक ने फेक न्‍यूज का पर्दाफाश किया

नई दिल्ली: पत्र सूचना कार्यालय की फैक्ट चेक यूनिट ने आज एक ट्वीट में स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के भत्‍तों में किसी भी तरह की कटौती नहीं करने जा रही है। यह ट्वीट एक मीडिया रिपोर्ट का फैक्‍ट चैक था, जिसमें ऐसी अटकल लगाई गई थी कि कोरोना वायरस संकट के कारण सरकार ऐसा कदम उठाने की योजना बना रही है।

एक अन्य पोस्‍ट में पीआईबी फैक्ट चेक ने फेसबुक पर फैलाई गई एक अफवाह का पर्दाफाश किया जिसमें किफायती विकल्‍प मौजूद होने के बावजूद आईसीएमआर पर कथित तौर पर अधिक कीमत वाली कोविड-19 टेस्टिंग किट्स खरीदने आरोप लगाया गया था। इसलिए आईसीएमआर ने स्‍पष्‍ट किया है कि किट्स के लिए उसके पास फिक्‍स्‍ड रेट ब्रेकिट्स हैं और यदि कोई कम्‍पनी उनसे कम दाम पर किट्स उपलब्‍ध करा सकती है, तो वह उसके लिए तैयार है।

पृष्ठभूमि

सोशल मीडिया पर झूठी / फेक खबरों के प्रसार और सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने के लिए, पीआईबी ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अफवाहों का पर्दाफाश करने के लिए एक समर्पित इकाई की स्थापना की है। ‘PIBFactCheck’ ट्विटर पर एक सत्यापित हैंडल है जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर ट्रेंडिंग हो रहे संदेशों की निरंतर निगरानी करता है और फेक समाचार का पर्दाफाश करने के लिए सामग्री / संदेशों की व्यापक समीक्षा करता है। इसके अलावा, ट्विटर पर PIBIndiaहैंडल और विभिन्न पीआईबी क्षेत्रीय यूनिट हैंडल, ट्विटर समुदाय के लाभ के लिए हैशटैग #PIBFactCheckका उपयोग करके ट्विटर पर किसी भी खबर/पोस्ट का आधिकारिक और प्रामाणिक संस्करण अपलोड कर रहे हैं।

कोई भी व्यक्ति पाठ (टेक्स्ट), ऑडियो और वीडियो सहित किसी भी सोशल मीडिया संदेश को, प्रामाणिकता के सत्यापन के लिए PIBFactCheckपर प्रस्तुत कर सकता है। इन्हें पोर्टल https://factcheck.pib.gov.in/

पर या व्हाट्सएप नंबर +918799711259 पर या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। विवरण पीआईबी की वेबसाइट:  https://pib.gov.in.   पर भी उपलब्ध हैं।

Related Articles

Back to top button