उत्तर प्रदेश

ग्राम पंचायतों में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भुखमरी से नही होने पाये: मंत्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि ग्राम पंचायतों में नियमित रूप से साफ-सफाई हो, दवा का छिडकाव, कूडे-करकट का उचित निस्तारण और गाॅव में जल निकासी एवं जल भराव की कंही कोई समस्या नही होने पाये। ग्राम पंचायतो में सफाई कर्मियों को साफ-सफाई करने हेतु आवश्यक सामग्री अवश्य उपलब्ध करायी जाये। इसका अनुश्रवण अवश्य किया जाये तथा इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।
यह निर्देश श्री चैधरी आज विधान भवन स्थित अपने कार्यलय कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करने के दौरान दिये। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायतो, सार्वजनिक स्थलो, राशन वितरण, पंचायत भवनों में कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाये तथा हाथ धोने की व्यवस्था व सेनीटाइजर की भी उपलब्धता करायी जाये। उन्होने यह भी कहा कि ग्राम पंचायतों में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भुखमरी से नही होने पाये इसका विशेष ध्यान रखा जाये।
श्री चैधरी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये और यह भी ध्यान रखा जाये कि पंचायत में कही कोई हैण्डपम्प खराब हो तो उसे शीघ्र ही ठीक कराया जाये। उन्होने कहा कि जिन जनपदों में कोरोना वायरस संक्रमण नही है उन जनपदों में आवश्यक सावधानी बरततें हुए पंचायत की सामान्य गतिविधियों व निर्माण कार्यो को 20 अप्रैल,2020 के बाद चालू करने पर विचार किया जा सकता है।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव पंचायतीराज श्री मनोज कुमार सिंह, निदेशक पंचायतीराज सुश्री किंजल सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button