देश-विदेश

अब ऑनलाइन मिलेगी इस रेलमंडल में स्टेशनों पर मिल रही यात्री सुविधाओं की जानकारी

समस्तीपुर मंडल की तमाम यात्री सुविधाओं की जानकारी मंगलवार से मोबाइल पर मिलने लगी है। इसके लिए बस आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर समग्र (समस्तीपुर मंडल एप फॉर जनरल रेलवे असिस्टेंस) एप को डाउनलोड करना होगा।

इस मुफ्त मोबाइल एप को समस्तीपुर मंडल के डीआरएम अशोक माहेश्वरी और सीनियर डीसीएम सरस्वती चन्द्र के मार्गदर्शन में डीसीएम प्रसन्न कुमार ने तैयार किया है। इसमें उनका सहयोग टेक्नीशियन टीआरएस आरिफ खान और वाणिज्य निरीक्षकों ने की है। इस एप की खासियत यह है कि इस पर टिकट किराया से लेकर स्टेशन, दूरी और वजन डालने पर पार्सल बुकिंग की वास्तविक राशि का पता चलेगा। टीटीई, मालगोदाम प्रभारी, पार्सल सुपरवाइजर, वाणिज्य अधीक्षक जुर्माना और राजस्व राशि की ऑनलाइन रिपोर्ट कर पाएंगे। मालगोदाम का व्यापारियों को लगाया गया डेमरेज और वाल्फेज शुल्क की जानकारी ऑनलाइन हो जाएगी।

सीनियर डीसीएम सरस्वती चन्द्र ने कहा कि लोगों तक सुविधाओं की जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से यह एप तैयार किया गया है। इसमें नाऊ योर स्टेशन से स्टेशन, पैसेंजर एसिस्टेंस से यात्री सुविधाओं, डाउनलोड फॉर्मेस से विभिन्न प्रकार के संग्रहित आवेदन फॉर्म और पार्सल एसिस्टेंस से पार्सल की जानकारी मिलेगी। ऑफिसियल यूज पर जाकर वाणिज्य कर्मी दिए गए आईडी व पासवर्ड का उपयोग करते ऑनलाइन रिपोर्ट कर पाएंगे।

 डीसीएम प्रसन्न कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान शुरुआत करते तीन माह समग्र एप को बनाने में लग गए। एप पर मुख्य वाणिज्य निरीक्षक का मूवमेंट कहां और किस तिथि में कौन से स्टेशन पर हुआ उसकी जानकारी ऑनलाइन मिलेगी। कौन से स्टेशन पर पार्किंग, कैटरिंग सहित अन्य सुविधाएं कहां उपलब्ध है इसे यात्री ऑनलाइन देख पाएंगे।

जीएम ने एप का किया लोकार्पण
पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी ने समग्र मोबाइल एप का मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया। डीसीएम के प्रयास की सराहना करते बतौर अवार्ड राशि पांच हजार रुपए देने की घोषणा की। पीसीओएम सलिल झा, पीसीसीएम संजीव कुमार शर्मा सहित अन्य आलाधिकारियों ने भी उनके प्रयास को सराहा है।

सहरसा के होनहारों के लिए बने प्रेरणास्त्रोत
सहरसा के कहरा प्रखंड के बनगांव निवासी डीसीएम प्रसन्न कुमार होनहारों के लिए प्रेरणास्रोत बन गए हैं। इससे पहले कटनी (मध्यप्रदेश) में रेलवे में एरिया मैनेजर पद पर रहते उन्होंने यार्ड मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर बनाया था। पार्सल से संबंधित एप भोपाल में कार्यरत रहने के दौरान बनाया था। प्रसन्न कात्यायन डॉट इन करने वेबसाइट भी उन्होंने बनाई है। live hindustan

Related Articles

Back to top button